Daily Archive: August 7, 2017

नोएडावासियो की समस्याओं का निस्तारण करने के लिए प्रत्येक बुधवार को जिलाधिकारी करेंगे बैठक

नोएडा में जनता से जुड़ी समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है । इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह ने बताया कि नोएडा में जनता की समस्याओं का शीघ्रता के साथ निस्तारण संभव हो सके और ऐसी समस्याएं जिनमें जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका है ऐसे प्रकरणों को हल करने के लिए प्रत्येक बुधवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आने वाली समस्याओं का निराकरण अधिकारियों के माध्यम से कराया जाएगा । इसी के साथ साथ पब्लिक न्यूसेंस क्रिएट करने वाले जो प्रकरण प्रकाश में आएंगे उनके संबंध में सीआरपीसी की धारा 133 के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए कार्यवाही की जाएगी। डीएम ने बताया कि प्रत्येक बुधवार को होने वाली बैठक में पुलिस विभाग के अधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी, प्राधिकरण के अधिकारी, परिवहन विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा भाग लेकर जनता की समस्याओं को दूर करने का निरंतर रुप से प्रयास किया जाएगा। पब्लिक न्यूसेंस क्रिएट करने वाले प्रकरणों के संबंध में नगर मजिस्ट्रेट को विभागीय अधिकारियों के द्वारा नियमित रिपोर्ट सौंपी जाएगी। जिसके सापेक्ष नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा 133 का अभियोग पंजीकृत करते हुए अग्रिम कार्यवाही की जाएगी ।उन्होंने बताया कि यातायात जाम के संबंध में यदि कहीं पर अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग, डग्गामार वाहनों का संचालन, अवैध रूप से ई रिक्शा का संचालन तथा अन्य ऐसे प्रकरण जिसके माध्यम से जनता को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे प्रकरणों में यह कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी। जिला अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में नियमित होने वाली बैठक में ऐसे प्रकरणों के संबंध मे समीक्षा करते हुए तत्परता के साथ कार्रवाई अधिकारियों के माध्यम से कराई जाएगी ।

डॉलफिन किड्स स्कूल के बच्चो ने धूमधाम से म नाया रक्षाबंधन पर्व

नोएडा के सेक्टर 45 में स्थित डॉलफिन किड्स स्कूल के बच्चो ने धूमधाम से रक्षाबंधन मनाया गया | रक्षाबंधन का आज त्यौहार है जिसको लेकर बच्चो ने बड़े उत्साह से मनाया |

माहेश्वरी समाज द्धारा नोएडा में बाल प्रत िभा सम्मान समारोह का किया आयोजन

नोएडा के सेक्टर 6 में स्थित इंदिरा गांधी कलाकेन्द्र में, वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समाज के परिवार के सदस्यों की ओर से नई एवं पुरानी शैली के विभिन्न नृत्यों की बहुत ही सुन्दर एवं मनमोहक प्रस्तुति पेश की गई। विविधताओं से भरे हुए इस मनोरंजक कार्यक्रम में श्याम सुन्दर ग्रुप के विख्यात कलाकारों द्वारा हास्य नाटिका “जिंदगी अनलिमिटेड” की प्रस्तुति की गई। सभी दर्शक इस नाट्य मंचन का आनंद लेते हुए हास्य रस में सरोबार हो गए। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही समाज के 49 प्रतिभाशाली छात्रों का सम्मान भी किया गया। इनमे राजेश मालपानी को CS, आलोक इनाणी, मालविका बाहेती एवं ध्रुव झंवर को MBA उतीर्ण करने पर पुरस्कृत किया गया। रिषभ राठी को 12th में 95% अंक लाकर समाज को गौरवान्वित करने के लिए पुरस्कृत किया गया। समाज के 2 छात्रों, तनुश्री मालू एवं पूर्वा चांडक ने इस वर्ष कक्षा 10 में 10 CGPA प्राप्त किये। समाज के सभी छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष श्री श्याम सुन्दर जी सोनी इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। संस्थापक अध्यक्ष श्री आर पी सोनी जी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए उनका आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर एनसीआर के कई गणमान्य माहेश्वरी नागरिको एवं नोएडा की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया। माहेश्वरी समाज समय समय पर इस प्रकार के कार्यक्रम करता रहता है। इन आयोजनो से संस्था की विभिन्न प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलता है।
संस्था के अध्यक्ष राकेश माहेश्वरी ने सभी अथितियों का स्वागत करते हुए कहा की आज माहेश्वरी समाज सभी क्षेत्रो में देश की प्रगति में अग्रणीय रूप से भागीदार है। समाज को देश में फैले हुए भ्रष्टाचार एवं कुरूतियों को समाप्त करने की और कार्य करना चाहिए। उन्होंने युवा वर्ग को इसके लिए आगे आने का आवाहन किया।
निवर्तमान अध्यक्ष प्रकाश इनाणी ने संस्था की और से किये गए कल्याण कार्यो की जानकारी देते हुए बताया की माहेश्वरी समाज नोएडा, समाज के विभिन्न वर्गों के उथ्थान के लिए निरन्तर कार्यरत है।
महासचिव दिनेश चांडक ने कार्यक्रम के संयोजक श्यामसुंदर जी सोनी एवं कपिल लखोटिया को सफल आयोजन के लिए ध्यन्यवाद दिया। साथ ही सुन्दर सजावट एवं आयोजन में विभिन्न सहयोग के लिए सरिता सोनी, संगीता चांडक, कविता मूंदड़ा, रंजना लखोटिया, सरोज सोनी, सुकृति सोनी, सरोज माहेश्वरी, शकुंतला इनाणी, पुष्पा मालू, श्रीमती राधा दमानी, मीनू चांडक एवं आरती चांडक का आभार किया। साथ ही कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग के लिए विजय सोनी, अरविन्द सांवल, अजीत परवाल, सुशील चांडक, दिनेश माहेश्वरी, मदनमोहन सोनी, एन के मालपानी, नितेश सोनी, आलोक इनाणी, राघव चांडक, लिपिका माहेश्वरी एवं अन्य सदस्यों को बधाई देते हुए धन्यवाद दिया।

PROBLEMS AND SOLUTIONS FOR RAIN – STORM WATER PROBLEMS IN NOIDA

विषय:- बारिश के दिनों में सड़को पर पानी की समस्या ।

हमारे देश के अधिकांश शहरों और कसबो में बारिश के दिनों में जल भराव की बड़ी समस्या है। जिनके लिए हम लोग स्वयं ही अधिक जिम्मेदार है। इस समस्या पर हम लोग अपनी आदतों को बदलकर, न केवल, बहुत हद तक नियंत्रण पा सकते हैं बल्कि देश का पैसा बर्बादी से बचा सकते है। संक्षेप में समस्या, सुझाव और उनके फायदे निम्न है।

(अ) समस्या:-
सभी शहरों और कस्बो की सड़को के दोनों तरफ मकान या फैक्ट्रियां आदि होतीं हैं और उनके आगे बारिश का पानी निकलने के लिए प्राधिकरणों द्वारा बनाई गई नालियां होती हैं। इन संपत्तियों को प्रयोग करने वाले 90% लोग अपनी संपत्तियों के आगे ऊंचा करके पानी का ढाल सड़क पर कर देते हैं रिहायशी क्षेत्र में तो लोग अतिक्रमण करके सड़क पर हरियाली के नाम पर हैज लगा लेते हैं जिससे वारिश के दिनों में बारिश का पानी नालियों में न जाकर सड़क पर भर जाता है। पानी से भरी सड़को पर जब वाहन चलते है तो सड़क शीघ्र टूट जाती हैं। टूटी सड़को को प्राधिकरण पुनः बना जाता है। अगले साल की एक-दो बारिश में, फिर सड़के टूट जाती है और फिर प्राधिकरण बना जाता है। ये शिलशिला चलता रहता है। इससे निम्न नुकशान हैं:-
1. बार-बार सड़कें टूटने से लोगों को परेशानी तो होती ही है साथ ही जल्दी-जल्दी सड़कें बनने से सरकारी पैसे की बर्बादी होती है।
2. बार-बार सड़कें बनने से, सड़कें ऊंची होती चली जाती हैं और लोगों के घर नीचे हो जाते है जिससे घरों की उम्र कम हो जाती है।
3. घरों की उम्र कम होने से, उनको उम्र से पहले ही तोड़ना पड़ता है और दोबारा बनाया जाता है जिससे प्रकृति का दोहन जल्दी होता है। इसका सीधा प्रभाव हमारी आने वाली पीढ़ियों पर पड़ता है।
4.टूटी सड़को को दोबारा बनाते रहने से प्राधिकरणों की सोच भी सीमित ही रहती इससे अन्य विकास कार्यो की तरफ न तो ध्यान जाता है और न ही पैसा बचता है।

असल में कोई भी प्राधिकरण इस समस्या का स्थायी समाधान चाहता ही नहीं है, क्योकि यह प्राधिकरणों में लूट का एक साधन बना हुआ है। जितनी जल्दी सड़कें टूटेगीं उतनी जल्दी लोगो की शिकायत पर प्राधिकरण उन्हें बनाएगा। जल्दी जल्दी ठेके होने पर ठेकेदारों और प्राधिकरण अधिकारियों की चांदी काटती रहती है। शहर का विकास वहीं घूमता रहता है। कोई आगे की सोचने की जरूरत महसूस ही नही करता। ये सब उच्च न्यायालय के आदेश के बाबजूद भी सुचारू रूप से जारी है

(ब) सुझाव:-
सर "छोटा मुँह बड़ी बात", मैं आपको सुझाव न देकर प्रार्थना कर रहा हूँ कि आप देशवासियों से ऐसी अपील करने की कृपा करें जिससे कोई भी व्यक्ति अपनी संपत्तियों के आगे मिट्टी का भराव करके बारिश का पानी सड़क की तरफ न करे और शहरी लोग अपने घरों के आगे हरियाली की आड़ में, सरकारी जमीन पर अतिक्रमण बंद कर बारिश का पानी नालियों में जाने दें।

इसी के साथ जो लोग हरियाली के नाम पर ऐसा अतिक्रमण करते है उनसे अपील की जा सकती है कि वो पेड़ पौधों के प्रति अपने प्रेम को और बढ़ाते हुए अधिकाधिक मिट्टी के गमलों का प्रयोग करें।

(स) लाभ:-
उपरोक्त अतिक्रमण हटाने और मिट्टी के गमलों में हरियाली बढ़ाने के निम्न फायदे होंगे।
1. उक्त अतिक्रमण के न होने पर बारिश का पानी सड़क पर नही भरेगा जिससे सड़क की उम्र करीब चार गुनी बढ़ जाएगी।
2. जल्दी-जल्दी सड़कें न बनने से सड़क लंबे समय तक घरों से नीची ही रहेगी। इससे घरों की उम्र में काफी इजाफा होगा।
3. जल्दी जल्दी सड़कें न बनने पर सड़को में व्यर्थ लगने वाले पैसे को अन्य विकास कार्यो में लगाया जा सकता है।
4. इसी क्रम में प्रकृति का दोहन कम होगा और हमारी भविष्य की पीढ़ी के लिए प्राकृतिक संपदा ज्यादा समय तक बची रहेगी।
5. गमलों में हरियाली के प्रोत्साहन से, हमारे मिट्टी के बर्तन बनाने वाले इंजीनियरों को काम मिल सकेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा । उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार से उनके घरों से आने वाली पीढ़ी शैकक्षिक होगी।
6.घरों के गमलों में लगाए गए तुलसी, गिलोय और एलोवेरा आदि के पौधे न केवल आक्सीजन देंगे बल्कि घरों में रोग प्रतिरोधकता का काम भी करेंगे।

अधिक लिखने के लिए क्षमा चाहता हूं। "जयहिंद"

आपका अपना:-
रामवीर शर्मा (अधिवक्ता)
संस्थापक अध्यक्ष RWA
सेक्टर-108,
नोएडा

RAKSHA BANDHAN AT DISTRICT JAIL GAUTAM BUDH NAGAR

आज जिला कारागार गौतमबुद्धनगर में बहन-भाई का त्यौहार रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया।दूर-दूर से आई हजारों-हजार बहनो को उनके जेल में बंद भाइयों से सुविधा पूर्वक मिलवाने कि सुदृढ़ व्यवस्था की गई थी, त्योहार की पवित्रता को देखते हुए उन्हें खुली मुलाकात की व्यवस्था की गई, ताकि बहनें अपने भाई के हाथों में लंबी उम्र की कामना की प्रतीक राखी बांध सकें, एवम भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का संकल्प ले सके, अधिक भीड़ की संभावना के मद्देनजर किसी भी असुभिधा से बचने के लिए एवं सुरक्षा कारणों से अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स की भी व्यवस्था की गई,थानाप्रभारी Ecotech l श्री आनंददेव मिश्र,जेल चौकी प्रभारी श्री गजेंद्र सिंह ने फ़ोर्स के साथ पहुँच कर व्यवस्था बनाने में सहयोग किया , पुलिस लाइन से भी पर्याप्त पुलिसफोर्स तैनात किया गया,जेल के सुरक्षा तंत्र ने अपना कार्य किया, इसका परिणाम यह हुआ कि आने बाली सभी बहनो ने बिना असुभिधा के अपने भाइयों के राखी बांधी और खुश होकर अपने अपने घर गयी,लगभग 2500 बहनों ने मुलाकात कर भइयों के रखी बांधी, जो बहनें दूर होने के कारण नही आ सकती थी, और उन्होंने डाक से राखी भिजबाई, वह उनके भाइयो को दिला दी गयी,जो बहन-भाई जेल में बंद है उन्हें भी मिलाने की एवम रखी कि व्यवस्था की गई,सांयकाल समस्त बंदियों के लिए विशेष भोजन/बड़ा खाना की व्यक्स्थ की गई।

DM BRIJESH NARAIN SINGH TO CHAIR MEETING REGARDING PUBLIC GRIEVANCES

*नोएडा में जनता की समस्याओं का निस्तारण करने के लिए जिला प्रशासन गंभीर, प्रत्येक बुधवार को डीएम करेंगे बैठक। गौतम बुद्ध नगर 7 जुलाई 2017 नोएडा में जनता से जुड़ी समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है । इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह ने बताया कि नोएडा में जनता की समस्याओं का शीघ्रता के साथ निस्तारण संभव हो सके और ऐसी समस्याएं जिनमें जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका है ऐसे प्रकरणों को हल करने के लिए प्रत्येक बुधवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आने वाली समस्याओं का निराकरण अधिकारियों के माध्यम से कराया जाएगा । इसी के साथ साथ पब्लिक न्यूसेंस क्रिएट करने वाले जो प्रकरण प्रकाश में आएंगे उनके संबंध में सीआरपीसी की धारा 133 के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए कार्यवाही की जाएगी। डीएम ने बताया कि प्रत्येक बुधवार को होने वाली बैठक में पुलिस विभाग के अधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी, प्राधिकरण के अधिकारी, परिवहन विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा भाग लेकर जनता की समस्याओं को दूर करने का निरंतर रुप से प्रयास किया जाएगा। पब्लिक न्यूसेंस क्रिएट करने वाले प्रकरणों के संबंध में नगर मजिस्ट्रेट को विभागीय अधिकारियों के द्वारा नियमित रिपोर्ट सौंपी जाएगी। जिसके सापेक्ष नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा 133 का अभियोग पंजीकृत करते हुए अग्रिम कार्यवाही की जाएगी ।उन्होंने बताया कि यातायात जाम के संबंध में यदि कहीं पर अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग, डग्गामार वाहनों का संचालन, अवैध रूप से ई रिक्शा का संचालन तथा अन्य ऐसे प्रकरण जिसके माध्यम से जनता को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे प्रकरणों में यह कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी। जिला अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में नियमित होने वाली बैठक में ऐसे प्रकरणों के संबंध मे समीक्षा करते हुए तत्परता के साथ कार्रवाई अधिकारियों के माध्यम से कराई जाएगी । राकेश चौहान सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।*

6 Swine flu cases so far in Noida

Media Invite-
Taiwan Machine Tools
Cordially invites you to attend a press conference
on
"States of the art Industrial and manufacturing Technology"
at
Delhi Machine Tool Expo 2017

Chief Guest
Mr.Hung Yang, Director of Economic Division, Taipei Economic and Cultural Center in India

Event Details:
Taiwan Machine Tool Press Conference @ DMTX 2017
Date: Thursday, 10th August, 2017
Time: 2.00 pm onwards
Venue: Hall 12A Foyer, Pragati Maidan, New Delhi

RSVP-
Ritesh Thaapa- 9582-761-580
Brijesh Bhatt- 9999-280-664