Daily Archive: September 16, 2017

कवि कपिल कुमार की पुस्तक सुनहरे अश्क का नो एडा नई पहल कवि सम्मेलन में हुआ विमोचन

अन्तर्राष्ट्रीय कवि और बेल्जियम निवासी कवि कपिल कुमार की किताब का विमोचन नोएडा स्टेडियम में आयोजित नई पहल कवि सम्मेलन में किया गया।नोएडा विधायक पंकज सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

नोएडा: सरेराह बाइक सवार बदमाशो ने एक युवक क ो गोली मारकर की हत्या

नोएडा : दिल्ली से सटे हाईटेक सिटी नोएडा में एक बार फिर बदमाशों का तांडव देखने को मिला है। यहां बाइक सवार बदमाशों ने एक युवक की सरेराह गोली मारकर हत्या कर दी। फिलहाल घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। मामला सेक्टर-20 थाना क्षेत्र का है।बताया जा रहा है कि नोएडा के सेक्टर 1 में बाइक सवार बदमाशों ने एक शख्स से उसकी बैग छीनने की कोशिश की, जिसमें बदमाश नाकामयाब रहे। जिसके बाद बदमाशों ने शख्स को गोली मार दी। गंभीर हालत में उक्त शख्स को जिला अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया।

घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। फिलहाल मरने वाले युवक की शिनाख्त नहीं हो पाई है और पुलिस शव की शिनाख्त में भी जुटी है। लेकिन इस घटना ने एक बार फिर नोएडा पुलिस प्रशासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर जिला प्र शासन पर डीएम का एक्शन

गौतमबुद्धनगर : जिला प्रशासन ग्रेटर नोएडा में स्कूली बच्चों की सेफ्टी एवं सुरक्षा को लेकर बहुत ही गम्भीर एवं संवेदशील है इस सम्बन्ध मे जिलाधिकारी बीएन सिंह के द्वारा कलैक्ट्रेट के सभागार में एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। आयोजित इस बैठक में ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के स्कूलों के संचालकों एवं प्रधानाचार्यो के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने सभी स्कूल संचालकों को स्पष्ट करते हुये कहा कि सभी स्कूलों में बच्चों की सेफ्टी एवं सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन बहुत ही गम्भीर है अतः सभी स्कूल संचालक सुरक्षा की दृष्टि से आगामी 30 सितम्बर तक सभी स्कूल अपने अपने मानक सीबीएसई की गाईड लाईन के अनुसार पूर्ण कर ले। उसके उपरान्त जिला प्रशासन के द्वारा स्कूलों का सत्यापन किया जायेगा और जहॉ पर सुरक्षा के मानकों का अनुपालन नहीं होगा उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।उन्होंनें कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा की सभी की जिम्मेदारी है अतः इस कार्य में किसी भी स्तर की लापरवाही को बहुत ही गम्भीरता के साथ लेकर जिला प्रशासन की ओर से कार्यवाही की जायेगी। उन्होनें कहा कि बच्चों की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन की ओर से आगामी 17 सितम्बर को गौतमबुद्ध यूनिर्वसिटी में स्कूलों के समस्त स्टाफ को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा इसमें सभी स्कूल प्रतिभाग करेंगें। डीएम ने कहा कि समस्त स्कूल स्टाफ का पुलिस वैरीफिकेशन किया जायेगा अतः सभी स्कूल संचालक अपने स्टाफ के फार्म भर कर 3 दिनों के भीतर पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में जमा कराने होगें सम्बन्धित फार्म सभी की मेल पर डीआईओएस के द्वारा भेजा जायेगा। उन्होनंे बताया कि आगामी 15 दिनों में पुलिस विभाग के द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर यह कार्य पूर्ण किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी स्कूलों में बिजिलेंश आफिसर, मैडिकल आफिसर तथा सेफ्टी आफिसर की व्यवस्था आगामी 30 सितम्बर तक सभी स्कूलों मे की जायेगी। उन्होनंे यह भी स्पष्ट किया कि सभी स्कूलों ंमें मानकों के अनुसार सीसीटीवी कैमरें स्थापित करने की कार्यवाही निर्धारित तिथि तक सभी स्कूल पूर्ण करेंगें। फायर सेफ्टी के सम्बन्ध में चीफ फायर आफिसर के साथ सामजस्य स्थापित करते हुये सभी स्कलों में प्रशिक्षण कराये जायेगें। उन्होनें यह भी बताया किस भी परिवहन अधिकारी के माध्यम से स्कूल वाहनों के वाहन चालकों को प्रतिदिन अपने कार्यालय में एक माह का अभियान चला कर सुबह 10 बजे से 12 बजे तक प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा सभी स्कूलों के द्वारा इस कार्यक्रम में सहयोग किया जोयगा। सभी वाहन चालकों की ऑखों की भी जॉच की जायेगी इस कार्य को सीएमओं के साथ सामजस्य स्थापित करते हुये स्कलों के द्वारा कार्यवाही की जायेगी।उन्होनें यह भी कहा कि सभी सीसीटीवी कैमरें पूर्ण मानकों के अनुसार स्थापित हो और उनकी क्वालिटी पर विशेष ध्यान दिया जाये।
आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में एआरटीओ प्रवर्तन हैमेश तिवारी के द्वारा भी बच्चों की सुरक्षा के सम्बन्ध में सीबीएसई एवं अपने विभागीय नियमों को लागू कराने की विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी गयी। उन्होनें यह भी कहा कि स्कूलों में संचालित सभी वाहनों में प्राथमिक उपचार, एवं सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाये एवं सभी सीसीटीवी कैमरें पूर्ण मानकों के अनुसार स्थापित हो और उनकी क्वालिटी पर विशेष ध्यान दिया जाये।

महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बालमुकुन्द प्रसाद, अन्य अधिकारीगण एवं स्कूलों के संचालकों एवं प्रधानाचार्यो के द्वारा भाग लिया गया।