Daily Archive: October 25, 2017

सेक्टर 138 की बजाये अब सेक्टर 123 में डंप होगा न ॉएडा का कूड़ा।

सौरभ श्रीवास्तव
(25/10/2017)

नॉएडा शहर से निकलने वाला कूड़ा अब सेक्टर 123 में डंप किया जायेगा। नॉएडा प्रधिकरण ने सेक्टर 123 में 25 एकड़ की जमीन को चिन्हित किया है जहाँ शहर से निकले कूड़े को फेका जायेगा। इससे पहले नॉएडा प्रधिकरण शहर से निकला कूड़ा सेक्टर 138 में पड़े खाली जगह पर फेंकता था । जिसकी वजह से कूड़े से निकलने वाली बदबू सेक्टर 137 तक जाती थी। सेक्टर 137 में रहने वाले लोगो ने इसकी शिकायत कई बार नॉएडा प्रधिकरण में की थी पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही थी जिसके चलते दीवाली से पहले एनजीटी ने कूड़े डंप करने की याचिका को संज्ञान में लेते हुए नॉएडा प्रधिकरण को सख्त निर्देश दिया था कि शहर से निकला कूड़ा नोटिफाइड क्षेत्र में ही डंप किया जाये। जिसके बाद सेक्टर 138 में कूड़ा फेकना बंद कर दिया गया था। नॉएडा प्रधिकरण ने सेक्टरों में बने कूड़ा घरों में ही कूड़ा डंप करना शुरू कर दिया पर नॉएडा प्रधिकरण की यह योजना दो तीन दिनों में ही चरमरा गई ।

नॉएडा प्रधिकरण ने फिर अपना पक्ष एनजीटी के सामने रखा तो एनजीटी ने नॉएडा प्रधिकरण के पक्ष को नकारते हुए सख्ती से पेश आया और निर्देश दिया की चिन्हित जगह पर ही शहर का कूड़ा डंप किया जायेगा। जिसके बाद सेक्टर 123 में 25 एकड़ जमीन पर शहर से निकला कूड़ा डंप करने की योजना बनी । जिसे नॉएडा प्रधिकरण ने पहले से चिन्हित कर रखा था।

शहर से प्रतिदिन 600 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है शहर में कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस कचड़ा प्रबंधन बनाया जा रहा है । नॉएडा प्राधिकार ने सेक्टर 123 में ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने वाला था पर नॉएडा और ग्रेटर नोएडा का सयुंक्त प्लांट होने के कारण नॉएडा प्रधिकरण ग्रेटर नोएडा के अस्तौली में इसका निर्माण किया जा रहा है ।

अस्तौली में बनाये जा रहे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में कूड़े के निस्तारण के साथ सेग्रीगेशन और रिसाइकलिंग का भी काम किया जायेगा इस प्लांट के जरिये मलबे को भी ठिकाने लगाये जाने का भी कार्य होगा ।

एनजीटी ने शहर से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण के लिये नॉएडा प्रधिकरण को 6 माह के अंदर सेक्टर 123 में चिन्हित जगह पर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगा कर शुरू करने के निर्देश दिए हैं तथा अभी तक जो शहर का कूड़ा सेक्टर 138 में फेका गया है उस जगह को भी साफ करने का आदेश दिया गया है।

1 नवम्बर को नॉएडा प्राधिकरण के खिलाफ एतिहा सिक होगा ट्रांस्पोर्टरों का आंदोलन

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा ट्रांस्पोर्ट नगर की घोषणा में देरी से नाराज ट्रांस्पोर्टर अपने वाहनों के साथ आगामी 01 नवंबर 2017 को नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ शांतिप्रिय प्रदर्शन करने की तैयारी कर ली है। इसी विषय को लेकर ट्रांस्पोर्टर बुधवार को सिटी मजिस्ट्रेट से मिले और उन्हें होने वाले प्रदर्शन से अवगत करवाया। ज्ञापन देने के दौरान मोर्चा के अध्यक्ष वेदपाल सिंह ने बताया कि नोएडा को औद्योगिक नगरी के रूप में बसे हुये लगभग 41 वर्ष हो गये हैं परंतु नोएडा ट्रांस्पोर्टस के साथ प्राधिकरण सौतेला व्यवहार करते आ रहा है। ट्रांस्पोर्ट नगर केवल ट्रांस्पोर्ट की नहीं वरन पूरे शहर की जरूरत बन गया है। जनहित में इस मुद्दे को देखते हुये ट्रांस्पोर्टर अपने वाहनों के साथ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शन एतिहासिक होगा। इसके लिये अब ट्रांस्पोर्टर जनसंपर्क करेंगे और ज्यादा से संगठनों को अपने से जोडेंगे। इसके लिये टीमें भी गठित कर दी गई है। अनिल दीक्षित, बस एशोसियेशन के महासचिव ने इस प्रदर्शन को सफल बनाने के लिये कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्रदर्शन से जुडें। क्योंकि ये मामला केवल ट्रांस्पोर्टरों का नहीं पूरे नोएडा का है। आज जाम से हर एक आदमी परेशान है। वेदपाल चौधरी ने कहा कि मामला उच्च न्यायलय ले जाया गया जहां एक साल के बाद 3 मई 2017 को उच्च न्यायलय ने योजना में शामिल ट्रांसपोर्टरों को 6 महीने के भीतर आवंटन करने व जो इच्छुक नहीं है उन्हें 6 प्रति ब्याज लगाकर पैसा वापस करने के निर्देश दिये। इसी के साथ योजना को फिर से निकालने के लिये कहा। लेकिन प्राधिकरण इस बात को नहीं मान रहा है और योजना लाने में देरी कर रहा है। जिससे साफ है कि प्राधिकरण रेट बढ़ाने की तैयारी में है। लेकिन अब ट्रांस्पोर्टर इंतजार नहीं करेगा। उनकी प्राधिकरण से मांग है कि नोएडा ट्रांस्पोर्ट नगर में प्लॉटों का एलाटमेंट जल्द से जल्द दिया जाये, नोएडा के स्थानिय लोगों को जो ट्रांस्पोर्ट का कार्य कर रहे हैं उन्हें प्लॉट दिये जाये,सन् 2014 में नोएडा प्राधिकरण की बोर्डट में 18180रू प्रति मीटर के रेट तय किए गये उनके आधार पर प्लॉट दिये जाये, नोएडा में जो लोग ट्रक, बस, क्रेन,टैम्पो आदि सभी को योजना में शामिल किया जाये व नोएडा प्राधिकरण द्वारा सन् 2015 में जो योजना में सम्मलित सभी ट्रांस्पोर्टर को प्राथमिकता के आधार पर प्लॉट दिया जाये। यदि उनकी मांगों को 31 अक्टूबर तक नहीं माना गया तो एक नवंबर को पूरे शहर की ट्रांस्पोर्ट सेवा को ठप्प कर दिया जायेगा। जिसमें ट्रक, स्कूल बस आदि शामिल होंगे। शिव कुमार शर्मा ने कहा कि उन्हें सभी सामाजिक संगठनों का सर्मथन मिला है। मुलाकात के दौरान उपाध्यक्ष अनिल दीक्षित, जय भगवान, सतपाल अवाना, मंगलसैन शर्मा, बलजीत उर्फ बिट्टू, ओमप्रकाश गुर्जर, गजेन्द्र बंसल, शिव कुमार चौधरी, जगवीर जेके रामकेश चौधरी,हाजी हिसामुद्यीन, सुभाष शर्मा, रणजीत सिंह, पीएस चौधरी, अशोक शर्मा (क्रेन), धर्मवीर सिंह, कौशल शर्मा,योगेश बंसल, हरि कुमार, पंकज चौधरी, इन्दल प्रधान, विनोद कुमार सोनी समेत कई ट्रांस्पोर्ट मौजूद थे

नॉएडा ; हथियारबंद बदमाशों ने बन्दुक की नोक पर 6 भैंसे लूटी

नॉएडा – अब तो बदमाश के इंसानो के साथ साथ जानवरो को भी नहीं छोड़ते है , ऐसा ही एक मामला थाना 49 का है। सेक्टर 49 स्थित बरौला गांव में सोमवार रात हथियारबंद बदमाशों ने 6 भैंसे लूट ली। पशु मालिक ने विरोध किया तो बदमाशों ने उसके सिर पर तमंचा तानकर चुप करा दिया। पीड़ित ने सेक्टर 49 कोतवाली में मामले की शिकायत दी है। इन भैंसों की कीमत लगभग साढ़े चार से पांच लाख बताई गई है। जानकारी के मुताबिक बरौला में रहने वाले इकबाल डेयरी चलाते हैं। सोमवार देर रात कुछ बदमाश उनके तबेले में घुस गए और भैंसे खोलने लगे। इससे पास में सोए इकबाल के भाई अकबर की आंख खुल गई। उन्होंने बदमाशों पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। इस पर एक बदमाश ने इकबाल पर तमंचा तान दिया और जान से मारने की धमकी दी। अकबर डर की वजह से चुप हो गया और बदमाश 6 भैंसों को ट्रक में भरकर फरार हो गए। इकबाल ने मंगलवार को सेक्टर-49 कोतवाली में पहुंचकर मामले की शिकायत की है

जनपद के दिव्यांगों जल्द मिलेगा अनुदान , मु ख्य विकास अधिकारी

नॉएडा – मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने जनपद के समस्त दिव्यांग जन का आहवान करते हुये, उन्हंे जानकारी दी है कि जनपद के ऐसे दिव्यांग जिनका विवाह 1 अप्रैल 2016 के बाद हुआ हो, उन्हें युवक के दिव्यांग होने पर 15 हजार रूपये तथा युवती के दिव्यांग होने पर 20 हजार रूपये तथा युवक व युवती दोनों के दिव्यांग होने पर 20 हजार रूपये की धनराशि अनुदान प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जायेगी एवं जिनका विवाह 8 जून 2017 के बाद हुआ हो, उन्हें युवक के दिव्यांग होने पर 15 हजार रूपये तथा युवती के दिव्यांग होने पर 20 हजार रूपये तथा युवक व युवती दोनों के दिव्यांग होने पर 35 हजार रूपये की धनराशि अनुदान प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि ऐसे सभी पात्र दिव्यांग जन आगामी 10 नवम्बर तक कार्यालय जिला दिव्यांग जन विकास विभाग सूरजपुर कमरा नम्बर 107 या अपने खण्ड विकास अधिकारी से आवेदन पत्र प्राप्त कर, अपना आवदेन पत्र भरकर प्रथम आवत प्रथम पावत के आधार पर योजना का लाभ उठा सकतें है।
श्री सिंह ने यह भी बताया कि जनपद के ऐसे दिव्यांग जन जिनकों विभाग द्वारा संचालित पंेशन योजना का लाभ मिल रहा है। सभी अपना आधार कार्ड, बैक पासबुक की छायाप्रति, दिव्यांगता प्रमाण पत्र व अपनी दो फोटो अविलम्ब कार्यालय जिला दिव्यांग जन विकास विभाग सूरजपुर कमरा नम्बर 107 में जमा करा दें। अन्यथा की स्थिति में पंेशन की धनराशि उनके खातो में नही भंेजी जायेंगी। जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी लाभार्थी की होेगी। उन्होंने यह भी बताया कि जिन पेंशनरों का खाता जिला सहकारी बैक में है, वे सभी अपना खाता किसी राष्ट्रीयकृत बैक में खुलवाकर खाता संख्या कार्यालय में अविलम्ब उपलब्ध करा दें, ताकि पेंशन की राशि अविलम्ब उनके खातो में भंेजी जा सकें।

POWER TRANSFORMER NOT WORKING – SEND SMS TO DM WAR ROOM

*डीएम वार रूम गौतम बुद्ध नगर से………………. जिलाधिकारी ने जनता से खराब ट्रांसफार्मर के संबंध में मांगी फीडबैक।। जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर ब्रजेश नारायण सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए उन्हें जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश सरकार एवं शासन के निर्देशों के अनुपालन में विद्युत विभाग एवं एनपीसीएल के द्वारा खराब ट्रांसफार्मरों को 3 दिन में बदले जाने की व्यवस्था है। विद्युत विभाग एवं एनपीसीएल के द्वारा अपनी रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्तमान में जनपद गौतम बुद्ध नगर में ट्रांसफार्मर खराब नहीं है । अतः इस संबंध में जनपद वासियों से आह्वान करना है कि यदि उन्हें जनपद में किसी ट्रांसफार्मर के खराब होने की जानकारी हो तो उसकी सूचना डीएम वार के नंबर 9871428532 पर दे सकते हैं। राकेश चौहान अपर जिला सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।*

दिनदहाड़े कलेक्शन एजेंट को बदमाशों ने मार ी गोली,लुटा कैश

नोयडा के थाना 24 इलाके के स्पाइस मॉल के बाहर केश कलेक्शन कम्पनी के एजेंट से बाइक सवार बदमाशों ने केश लूटने का प्रयास किया और असफल होने पर एजेंट को गोली मारकर फरार हो गए , घायल एजेंट को तुरंत ही नजदीक के कैलाश हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया ,जहां पर डॉक्टरों ने घायल एजेंट को मृत घोषित कर दिया। पुलिस जानकारी के अनुसार ये घटना 1 बजे के आसपास की है , मुर्तक एजेंट का नाम कृष्णा है विक्रम कैश कलेक्शन कम्पनी के लिए कैश लाने- लेजाने का काम करता था।