Daily Archive: December 29, 2017

नोवरा ने स्थापित किया खेलकूद एवं क्रीड़ा कक्ष , पेश की मिसाल

नोवरा ने स्थापित किया खेलकूद एवं क्रीड़ा कक्ष , पेश की मिसाल

नॉएडा के गाँवों की समस्याओं को उठाने के लिए फोनरवा एवं कोनरवा की तर्ज़ पर बनाई गई नवोदित संस्था नोवरा (Noida Village Residents Association ) ने आज यहाँ रोहिल्लापुर गाँव ,सेक्टर 132 के प्राइमरी विद्यालय में खेलकूद एवं क्रीड़ा कक्ष स्थापित किआ , जिसमें बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पढाई के साथ साथ खेल की आवश्यकता पर ज़ोर देते हुए संस्था ने बच्चों को बैडमिंटन रैकेट्स , क्रिकेट के बल्ले , गेंद, कैरम बोर्ड , चैस , कूदने वाली रस्सियां , वॉलीबॉल आदि प्रदान किये , संस्था का कहना है के वह इस क्रीड़ा कक्ष का लगातार निरिक्षण करते रहेंगे एवं खेल के सामान की कमी को भी पूरी करते रहेंगे , खेल कक्ष स्थापित होने से बच्चे काफी उत्साहित दिखे , संस्था का कहना है के सतत विकास के लिए खेलकूद एवं व्यायाम बेहद आवश्यक है और सरकारी विद्यालयों में खेलकूद के एवं मनोरंजन के बेहद सीमित साधन हैं !

संस्था का उद्गम एवं कार्यक्षेत्र बताते हुए संस्था के संस्थापक सदस्यों में से एक श्री रंजन तोमर ने बताया के शहर कि समस्याओं को निपटने के लिए एवं विकास के लिए आर डब्लू ए , फोनरवा , कोनरवा आदि संस्थाए स्थापित की जा चुकी हैं किन्तु गाँवों के लिए ऐसी कोई भी संस्था नहीं है , इस संस्था द्वारा गाँवों के विकास के लिए और उनके साथ हो रहे भेदभाव के लिए लड़ाई की जाएगी , इस संस्था में शुरुआत में पांच गाँवों के सदस्य हैं ,जिसे बाद में नॉएडा के सभी 81 गाँवों तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा , संस्था तीन सिद्धांतो पर कार्य करेगी , शिक्षा , पर्यावरण एवं लोकतंत्र ! संस्था की सदस्यता में कोई भेदभाव नहीं होगा , शहर के लोग जो गाँवों की समस्याओं के समाधान में सहभागी बनना चाहते हैं ,वह इसमें सदस्य बन सकते हैं , जो की अन्य शहरी संस्थाओं में मुमकिन नहीं !

संस्था ने व्यंग्यकार एवं समाजसेवी श्री अजीत सिंह तोमर ‘बजरंगी’ एवं समाजसेवी श्री श्याम सुन्दर चौहान को अपना संरक्षक घोषित किया, इस दौरान बच्चों से रूबरू होते हुए श्री अजीत सिंह ने खेल की महत्वता को बताते हुए बच्चों को कई रोचक कहानियां सुनाई एवं खेलों को पढाई के बराबर बताया ,साथ ही यह भी बात की के कैसे बच्चे खेल को अपना भविष्य बना सकते हैं !

इस दौरान संस्था के संस्थापक सदस्यों में से श्री अजय चौहान , श्री अंकित अग्गरवाल , श्री पुनीत राणा , अमेरिका से आये श्री ऋषि राज रोहिल्ला , श्री कंचन लोहिया ,श्री गौरव चौहान एवं श्री प्रतीक सेठी मौजूद रहे !

Regards

Advocate Ranjan Tomar

Delhi High Court

नोएडा थाना फेस 2 पुलिस ने मोबाइल लूटेरे को किया गिरफ्तार , 17 मोबाइल , 2 वाहन बरामद

नोएडा थाना फेस 2 ने मोबाइल लूटेरे को गिरफ्तार किया | आपको बता दे की ये मोबाइल लूटेरे दिल्ली एनसीआर में सक्रिय था | जिसका नोएडा पुलिस ने इस गिरोह का पर्दाफाश किया है | जिसमे नोएडा पुलिस ने 17 मोबाइल , 2 वाहन बरामद किये है |

नोएडा पुलिस ने 5 शातिर लूटेरे को किया गिरफ ्तार, 2 मोटरसाइकिल 3 तमंचे बरामद

नोएडा पुलिस ने 5 शातिर लूटेरे को गिरफ्तार किया। साथ ही शातिर लूटेरों से 2 मोटरसाइकिल , 3 पिस्टल पुलिस ने बरामद की है। आपको बता दे की ये शातिर लूटेरे तमंचे के बल पर वाहन लूट किया करते थे ।

Barking and biting dogs big menace in Smart City Noida

आवरा कुत्तों की बढ़ती संख्या आज नोएडा शहर की प्रमुख समस्या बनती जा रही है आवरा कुत्ते बच्चों एवं महिलाओं के पीछे काटने के लिए दोड़ते हैं जिसके कारण बच्चों एवं महिलाओं को चोट लगती रहती है और दूसरे कुत्ते प्रेमी आवरा कुत्तों को लिमिट से ज्यादा खाना खिलाते हैं जिसके कारण कुत्ते जहाँ तहाँ गन्दगी कर रहे हैं *जब से शहर मे आवरा कुत्तों के बंध्याकरण(sterilization) की स्कीम लागू हुई है तब से और आवरा कुत्तों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है।* कृपया मीडिया बंधुओं, सम्बंधित विभाग, अध्यक्ष एवं महासचिव (फोनरवा) से आग्रह है कि इस विषय को गंभीरता से लें और नोएडा शहर के जनमानस को आवरा कुत्तों की बढ़ती संख्या एवं हो रही समस्या से निजात दिलाने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाएं।

*योगेश शर्मा*
*अध्यक्ष(RWA)*
*उद्योग विहार सै०82*
*संयुक्त सचिव(फोनरवा)*

प्राधिकरण आँख बंद कर अपना काम कर रहा है : विनोद पाण्डेय , कवि – कटाक्ष

पुलिया चार महीने से टूटी है
सड़क जनता से पूरी तरह रूठी है
सीवर का पानी ऊपर से बह रहा है
शहर के विकास की कहानी कह रहा है

ट्रेफ़िक रूल ठेंगे पर है
पब्लिक पुलिस के ऊपर है
लोग दाएँ-बाएँ हर जगह से जा रहें हैं,
दरोग़ा की खड़े होकर बतिया रहे हैं

सुबह-शाम लगता है
रोज भयंकर जाम लगता है
सुख चैन व्यवस्था परिवर्तन की भेंट चढ़ जाता है
जिसका स्वाभिमान जगता है वो सरकार को गरियाता है

प्राधिकरण आँख बंद कर अपना काम कर रहा है
जनता नेताजी को बदनाम कर रही है
नेता जी कह रहें अब आप कौन है
विकास हो रहा अतः सब मौन है

हर जगह है लाचारी
व्यवस्था संभालने की पूरी जिम्मेदारी

सिर्फ़ और सिर्फ़ एक साइन बोर्ड के ऊपर है
जिस पर लिखा है कार्य प्रगति पर है

(विनोद पाण्डेय)

Navratan Foundations presents new year gifts to poor students

आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चों को यूनिफार्म गर्म स्वेटर्स वितरण अभियान आज नोएडा से 75 किलोमीटर दूर गौतम बुध नगर जिले के जेवर तहसील पहुंचा जहां जाग्रति पब्लिक स्कूल के गरीब बच्चों को करेब 250 स्वेटर्स का वितरण किया गया. यहाँ पर अधिकतर मजदूरों के बच्चे ही पड़ने आत हैं. आधी सर्दी बीत जाने के बाद भी करीब 80% बच्चों के पास यूनिफार्म स्वेटर्स नहीं थे . आज एक अजीब से ख़ुशी हुई इन बच्चों के बीच समय बीता कर. सभी बच्चों को यही कहा गया की की यह दान नहीं है बल्कि नववर्ष के आने पर आपको नवरत्न की तरफ से उपहार है.

इस मौके पर वहाँ के नव निर्वाचित पार्षद श्री इशरत खान सही, भारत किसान यूनियन के अध्यक्ष श्री हुकुम चाँद शर्मा, समाज सेवी श्री मनोज शर्मा, स्कूल के संचालक श्री प्रमोद शर्मा . हमारे श्री कृष्णा, श्री राकेश यादव ने भी बच्चों को स्वेटर्स वितरित कर अपने को ख़ुशी प्रदान की.

Young rape victim girl suffers for getting medical check up in NOIDA

ग्रेटर नोएडा- शर्मशार 8 साल की मासूम बच्ची से रेप की वारदात। जारचा पुलिस ने एक आरोपी को लिया हिरासत में पुलिसकर्मी लेकर गए पीड़िता को मेडिकल कराने लेकिन ग्रेटर नोएडा दादरी से लेकर नोएडा तक नहीं मिला कोई भी मेडिकल कराने वाला अस्पतालों में मिले ताले बंद पीड़िता और पुलिसकर्मी रात भर कड़ाके की ठंड में सड़कों पर गुजारी रात अस्पताल के किसी भी सीनियर अधिकारी ने नहीं लिया अब तक कोई संज्ञान