Monthly Archive: October 2018

दीपावली के मौके पर मिल सकता है नोएडा वासिय ों को आवासीय योजना का तोहफा

नोएडा प्राधिकरण सेक्टरों में खाली पड़े ऐसे प्लॉटों पर नज़र बनाए हुए जिनका आवंटन न होने के कारण वो खाली पड़े हुए हैं। इन प्लॉटों को आवंटित कर प्राधिकरण नवंबर में दीपावली के आसपास शहर के लोगों के लिए आवासीय योजना लांच कर सकता है। इन प्लॉटों के आवंटन ऑनलाइन किये जायेंगे। इसके लिए नॉएडा प्राधिकरण ने शहर के 5 सेक्टरों में सर्वे किया है, जिनमे 400 प्लाट ऐसे हैं जो खाली पड़े हैं या उनका आवंटन रद्द किया जा चुका है।

इन सभी प्लॉटों को चिन्हित कर लिया गया है ये प्लॉट 120 से लेकर 400 वर्ग मीटर तक के हैं। प्राधिकरण ने इन प्लॉटों की कीमत मौजूदा सर्किल रेट के अनुसार न्यूनतम आवंटन दर तय करने का निर्णय लिया है। दरें तय करने के बाद ऑनलाइन नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाएगा ये प्लाट आवंटित कर दिए जायेंगे।

आपको बता दें कि फिलहाल नॉएडा में सेक्टर-12 और 115 में सर्किल रेट करीब 40 हजार प्रति वर्ग मीटर है और अधिकतम 1 लाख 3 हजार है। प्राधिकरण ने घोषणा की है कि योजना के तहत सभी प्लॉटों को ऑनलाइन नीलामी के जरिए बेचा जाएगा। वहीं, ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने से पहला इन प्लॉटों की अच्छे से जांच की जाएगी। सेक्टर 44, 45, 46, 47 और सेक्टर 115 में ये प्लाट चिन्हित किये गए हैं। इस योजना के तहत खरीदारों को आवंटन के दौरान देनी होगी इसके लिए विधि विभाग द्वारा पॉलिसी तैयार कराई जाएगी। जिसके बाद ही स्कीम को लांच किया जा सकेगा

यूपी -बिहार में सबसे ज़्यादा सूक्ष्म, लघु औ र मध्यम उद्योग , गुजरात और महाराष्ट्र पीछे – आर टी आई से खुलासा

यूपी -बिहार में सबसे ज़्यादा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग , गुजरात और महाराष्ट्र पीछे – आर टी आई से खुलासा

नॉएडा के समाजसेवी रंजन तोमर द्वारा आर टी आई से हुआ खुलासा

नॉएडा – गुजरात में हाल ही में बिहार मूल के नागरिकों के खिलाफ हुए हमलों और महाराष्ट्र में कई वर्षों से होते आ रही इसी प्रकार की घटनाओं के बाद एक सनसनीखेज़ खुलासा हुआ है , जिससे यह बात सामने आई है की बिहार में (588200 )सबसे ज़्यादा सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग मौजूद हैं , जबकि उत्तर प्रदेश ( 538697 ) और बिहार (588200) को मिलाकर ऐसे उद्योगों की संख्या ग्यारह लाख से भी ऊपर बनती है , जबकि गुजरात (433654 ) एवं महाराष्ट्र (567486 ) को यदि जोड़ा जाए तो संख्या दस लाख को ही पार कर पाती है , देश की राजधानी दिल्ली में भी 54395 छोटे उद्योग हैं , जबकि देश के सबसे बड़े प्रदेश राजस्थान में मात्र 264496 उद्योग हैं। यह खुलासा युवा समाजसेवी रंजन तोमर की भारत सरकार के सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय में लगाई गई आर टी आई से हुआ है।

इन बातों से कई और बात सामने आती हैं

1. बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों के साथ गुजरात एवं महाराष्ट्र जैसे प्रदेशों में हो रहे बर्ताव से वहां की जनता में रोष है ,जिससे हो सकता है के यहाँ की जनता इन्ही उद्योगों में नौकरी ढूँढना शुरू करदे अथवा अपने नए छोटे उद्योग स्थापित कर ले।
2. यदि यूपी बिहार में इसी तरह उद्योग बढ़ते रहे और पलायन रुक गया तो इन राज्यों की तरक्की को कोई नहीं रोक सकता एवं महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों को श्रमिकों की भारी कमी पड़ सकती है जिससे वहां के उद्योगों और अर्थव्यवस्था की कमर भी टूट सकती है।
3. राजस्थान जैसे बड़े प्रदेश में इस तरह के उद्योगों की कमी है , जिसपर वहां की सरकार को ध्यान देना होगा।
4. दिल्ली में उद्योगों की संख्या पचास हज़ार के पार है तो सरकार को यह भी ध्यान रखना होगा के इनमें से कौन से ऐसे उद्योग प्रदूषण फैला रहे हैं ,उन्हें बंद करने की चेस्टा होनी चाहिए।

यह सर्वविदित है के इस तरह के छोटे उद्योग जोखिम उठाने वाले नव साहसी व्यवसाइयों द्वारा स्थापित किये जाते हैं साथ ही इनमें अत्यधिक रोज़गार के अवसर होते हैं , ऐसे में यूपी बिहार में इनका बढ़ना हर्ष की बात है , साथ ही अन्य राज्यों में भी सरकार द्वारा इन्हे बढ़ावा देना चाहिए ताकि रोज़गार समस्या से निजात मिले , पलायन कम हो, राज्यों में आपसी भाईचारा हो एवं देश आगे बढे।

नोएडा थाना 39 पुलिस ने शातिर वाहन चोर को किय ा गिरफ्तार , चोरी के वाहन किए बरामद

नोएडा के सेक्टर थाना 39 पुलिस ने एक शातिर वाहन चोर को गिरफ्तार किया , जिससे चोरी की मोटरसाइकिल भी बरामद की है | आपको बता दे की चोरी और लूट जैसी गंभीर वारदातों पर रोक लगाने के लिए पुलिस द्वारा दिन और रात चेकिंग कर रही है , जिसमे सभी पुलिस के अधिकारीयों को सफलता हासिल हो रही है |

वही थाना 39 के प्रभारी ने बताया की थाना सैक्टर 39 नोएडा पुलिस द्वारा अभियुक्त उपेन्द्र कुमार पाठक को गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से चोरी की एक अदद मोटरसाईकिल अपाची बरामद की है |

साथ ही उनका कहना है की क्षेत्राधिकारी नगर प्रथम नोएडा के निर्देशन मे चैकिगं के दौरान एनआरआई रेजीडेन्सी के सामने सैक्टर 45 से अभियुक्त उपेन्द्र कुमार पाठक पुत्र जुगल किशोर पाठक निवासी हरी किशन का मकान सदरपुर सैक्टर 45 नोएडा को मय चोरी की एक मोटरसाईकिल अपाची सहित गिरफ्तार किया गया। जिसके सम्बन्ध मे थाना हाजा पर मु0अ0सं0 988/18 धारा 41/102 द0प्र0स0 व 411/414भादवि पंजीकृत किया गया है। अभियुक्त शातिर किस्म का अपराधी है। अभियुक्त वाहन चोरी /लूट करने का अभ्यस्त अपराधी है । अभियुक्त को माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है ।

जिला प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए 4 हि स्ट्रीशीटर को किया जिलाबदर

नोएडा ब्रेकिंग :– गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी , एसएसपी ने 4 और गुंडों को किया जिलाबदर, 6 महीने के लिए 4 गुंडों को किया जिलाबदर, न्यायालय में गुंडा एक्ट का मुकदमा दर्ज है गुंडों पर, लगातार बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए उठाया कदम।

रामलीला में भरत राम मिलाप का हुआ मार्मिक म ंचन , राम राज्याभिषेक के उपरांत मशहूर गायकों ने दी प्रस्तुति

श्रीराम मित्र मंडल रामलीला समिति द्वारा सेक्टर-62 में आयोजित रामलीला मंचन में अंतिम दिन अध्यक्ष धर्मपाल गोयल एवं महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित कर लीला मंचन का शुभारम्भ किया गया । भरत, राम मिलाप का मार्मिक मंचन, राम राज्याभिषेक के उपरांत मशहूर गायक कुमार पंकज द्वारा भजन संध्या प्रस्तुत की गई जिसमें "अंग बभूति रमा के तन में" व ऐसी लागी लगन मीरा हो गई मगन" ने श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया।

तत्पश्चात संगीता गोयल, सोनिया गोयल एवं ज्योति गोयल के संयोजन मे डांडिया नृत्य का आयोजन किया गया । डांडिया नृत्य में रामलीला समिति सहित मंचन कर रहे कलाकार भी कम कर थिरके।

समापन समारोह के दौरान पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन हुआ जिसमे शहर के विभीन्न अखबारों के पत्रकार बंधुओं को सम्मानित किया गया । रामलीला समिति के अध्यक्ष धर्मपाल गोयल ने रामलीला समिति के सभी पदाधिकारियों को इतने बड़े आयोजन को सफल बनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया ओर भविष्य मे रामलीला को ओर भव्य करने की आशा जताई ।

इस अवसर पर संस्थापक अध्यक्ष बी0पी0 अग्रवाल, मुख्य यजमान उमाशंकर गर्ग, मुख्य संरक्षक ओंकारनाथ अग्रवाल, अध्यक्ष धर्मपाल गोयल, महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा, उपमुख्य संरक्षक ओमबीर शर्मा, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र गर्ग, सह – कोषाध्यक्ष अनिल गोयल, सत्यनरायण गोयल, तरुण राज, मनोज शर्मा, डॉ ए के त्यागी, मुकेश गोयल, मुकेश गुप्ता, संजय शर्मा, कुमार पंकज, रविन्द्र चैधरी, आत्माराम अग्रवाल, मीडिया प्रभारी चंद्रप्रकाश गौड़, मुकेश सिंघल, चक्रपाणि गोयल, मुकेश गर्ग, एस एम गुप्ता, गौरव मेहरोत्रा, पवन गोयल,मुकेश अग्रवाल, राजकुमार गर्ग, जिला अध्यक्ष उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल नरेश कुच्छल यशवीर त्यागी, विजय भारद्वाज, अनुज गुप्ता, सुधीर पोरवाल, राकेश गुप्ता,अजय गुप्ता, रामनिवास बंसल, ओ पी गोयल,कुलदीप गुप्ता, चंद्रप्रकाश गौड़, अविनाश सिंह, सहित आयोजन समिति के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

अखिल भारतीय किसान कांग्रेस ने केंद्र सरका र को घेरने की बनाई रणनीति , नोएडा में की बैठक

अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के द्वारा मोदी सरकार की किसानों के खिलाफ वादा खिलाफी, उनकी मांगों की अनदेखी एवं बढ़ती महंगाई की मार के खिलाफ संसद का घेराव किया जाएगा। इसी सिलसिले में किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्याम पांडेय एवं मुकेश बाबा द्वारा आज नोएडा कांग्रेस पार्टी कार्यलय पर पदाधिकारियों से मुलाकात कर इस बारे में बात की गई एवं ज्यादा से ज्यादा किसानों को परदर्शन में शामिल होने के लिए आग्रह किया गया। आज की बैठक से पहले पूर्व मुख्यमंत्री नारायणदत्त तिवारी की स्मृति एवं अमृतसर में ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख कर उनको श्रधांजलि दी गई।

आज की बैठक में उपस्तिथ पदाधिकारियों में जिला अध्यक्ष डॉ महेंद्र नागर, महानगर अध्यक्ष मुकेश यादव, एआईसीसी दिनेश अवाना, प्रवक्ता पवन शर्मा, महिला अध्यक्ष पुष्पकाण्डपल, अल्पसंख्यक चेयरमैन लियाकत चौधरी, सेवादल अध्यक्ष अशोक शर्मा, योगेश शर्मा, राजकुमार त्यागी, यतेंद्र शर्मा, विक्रम सेठी, जितेंद्र गौड़, शाहबुद्दीन, नीता चौहान, सतीश पांचाल, अरुण प्रधान सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्तिथ रहे।

नोएडा सेक्टर 58 थाना इलाके में संदिग्ध हालत में युवक का मिला शव , पुलिस जाँच में जुटी

नोएडा के सेक्टर 58 थाना इलाके में डी पार्क के पास संदिग्ध हालत में एक युवक का शव पड़ा हुआ मिला । आपको बता दे कि ये पहला मामला नही है इस पार्क में पहले भी संदिग्ध हालत में शव मिल चुके ।

वही इस मामले में पुलिस को सूचना मिली , मौके पर पहुँची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है ।

साथ ही थाना 58 के प्रभारी पंकज राय का कहना है कि शव की शिनाख्त मूलरूप से मथुरा निवासी भोला उर्फ बाबू के रूप में हुई है । वही मृतक युवक के गले पर भी निशान है , जिससे साफ होता है कि इस युवक की हत्या की गई है । फ़िलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही पता चल पाएगा की सही वजह क्या है ।

उन्होंने बताया है कि परिजनों की तरफ से कोई तहरीर नही आयी है , लेकिन पुलिस इस मामले की जाँच कर रही है ।

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने जारी किए दिशानिर्देश

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ आलोक टंडन ने सभी अधिकारीयों को कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाना प्राधिकरण की प्राथमिकता है, जिसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि नोएडा की सड़कों को धुलमुक्त करना सबसे ज्यादा जरुरी है इसके लिए लगातार सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाना चाहिए।

बिल्डरों द्वारा कराए जा रहे निर्माण स्थलों पर सामग्री को पूरी तरह से ढक कर रखा जाये और भारी वाहनों में आने वाली निर्माण सामग्री को ढक कर लाया जाए जिससे कि वायु प्रदुषण धूल की वजह से न बढे। उन्होंने निर्माणधीन भवनों को ढक कर निर्माण कार्य करने के भी निर्देश जारी किए हैं। अधिकारियों से हॉट मिक्स प्लांट व आरएमसी प्लांट पर जल्द से जल्द प्रतिबन्ध लगाए | वहीं कूड़ा, मलबा जलाने पर रोक लगाईं जाएगी, नियम का उल्लंघन करने पर दोषी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी एवं शहर में अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण किए जाए |

Excellent work being done under the dynamic leadership of CEO Noida

By VVSN RAO
Excellent work being done under the dynamic leadership of CEO Noida Authority by GM Shri Rajeev Tyagiji. The surroundings of Sector 137 and Sector 92 around Ashoudhi Park have been beautified beyond imagination. All the wild growth removed, dividers repainted and the broken roads paved with automatic pavers.

Really when I came in 2018, the road from Panchsheel Balak Inter College towards Purvanchal Royal Park was in horrible condition, now it gives the feeling of driving through Shanti Path in Central Delhi.

Three dump Yards have been converted into three beautiful Parks with track for Morning Walkers.

Only portion left is road in front of Purvanchal Royal Park leading to Shahdara Village, Logix etc .
Hope that will also be taken care.
My heartiest thanx to Shri Tyagiji’ and his dedicated team.