Daily Archive: March 5, 2019

राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन ने नोए डा में किया व्यापारी सम्मेलन , उठाई माँग

नोएडा में राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन की ओर से व्यापारी सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। वही इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री अतुल गर्ग रहे । साथ ही इस कार्यक्रम में जिला गौतमबुद्ध नगर , गाज़ियाबाद के सैकड़ों व्यापारी शामिल हुए । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

वही इस व्यापारी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित गुप्ता ने व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय व्यापारी आयोग का गठन करने और व्यापारी पेंशन योजना लागू करने की मांग की। साथ ही समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रबुद्धजनों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत की जीडीपी दुनिया की बड़ी ताकत होने का दंभ है। आज भी हम विश्व की लोअर मिडिल इनकम कैटेगरी वाले देशों में आते हैं। इससे यह जाहिर होता है कि देश में विकास का आयातित माडल एफडीआइं न तो ऊपरी वर्ग का लाभ नीचे स्तर तक पहुंच है। व्यापारियों को आज भी उचित सम्मान नहीं मिल पा रहा है। प्रदेश में व्यापारियों के साथ आपराधिक घटनाएं हो रही है। लेकिन व्यापारियों की सुरक्षा के लिए गठित किए गए सुरक्षा प्रकोष्ठों में अभी और सुधार की आवश्यकता है।

नोएडा पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान 50 हज़ार का ईन ामी बदमाश को किया गिरफ्तार , पूछताछ जारी

नोएडा पुलिस को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है । नोएडा थाना फेस 2 पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान 50 हज़ार का ईनामी बदमाश शहजाद को गिरफ्तार कर लिया है । दरअसल नोएडा फेस 2 पुलिस को सूचना मिली थी कि 50 हज़ार का ईनामी बदमाश शहजाद किसी वारदात को अंजाम देने के लिए फेस 2 इलाके की तरफ जा रहा है ।

जिसको लेकर थाना फेस 2 पुलिस ने घेराबंदी करके 50 हज़ार का ईनामी बदमाश को पकड़ने के कोशिश करने लगी , तभी बदमाश शहजाद ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी । जिसको देख पुलिस ने भी शहजाद पर फायरिंग शुरू कर दी , जिसमे शहजाद को गोली लग गई है । वही पुलिस ने घायल बदमाश शहजाद को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है , जिसका उपचार चल रहा है ।

वही इस मामले में पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि थाना फेस 2 पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई है । वही मुठभेड़ के दौरान 50 हज़ार का ईनामी बदमाश शहजाद के पैर में गोली लगी है , जिसको उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

साथ ही पुलिस कहना है कि बदमाश शहजाद नोएडा के थाना 24 इलाके के पेट्रोल पंप के कैश लूट में वांछित चल रहा था , वही इस बदमाश के खिलाफ एक दर्जन से ज्यादा आपराधिक मुकदमे दर्ज है । फिलहाल बदमाश से पूछताछ को जाएगी , जिससे बहुत से वारदातों का खुलासा हो सकता है।

डीएनडी टोल के मामले में थोड़ी देर में सुप्र ीम कोर्ट करेगा सुनवाई शुरू

दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले डीएनडी टोल मामले पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा.इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने टोल फ़्री रखने का आदेश दिया था.कोर्ट ने कंपनी को कहा था कि इस मामले में इनकम टैक्स ने भी अर्जी दायर की है और टोल कंपनी उसकी अर्जी पर जवाब दायर करे. इनकम टैक्स ने कहा था कि कंपनी टैक्स नहीं दे रही है, जबकि उनके ऊपर टैक्स बकाया है.वहीं कंपनी ने कहा था कि कोर्ट के आदेश के बाद हम टोल वसूल नहीं कर पा रहे है.

नोएडा टोल कंपनी ने कहा था कि मामले की सुनवाई जल्द की जाए क्योंकि मामले के लंबित होने से कंपनी का हित प्रभावित हो रहा है.सुप्रीम कोर्ट ने कैग रिपोर्ट टोल कंपनी समेत सभी पक्षकारों को देने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि हमें कोई कारण नहीं लगता कि ये रिपोर्ट सीलबंद ही रहे.टोल कंपनी ने कहा था कि कंपनी को रोजाना 50 लाख रुपये का नुकसान हो रहा है.दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने टोल को रद्द कर दिया था और इसे लेकर नोएडा टोल ब्रिज कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी.

आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था.सुप्रीम कोर्ट ने कैग को कंपनी के खातों की जांच कर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था.कैग ने जांच के बाद सीलबंद रिपोर्ट सौंप दी थी.सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि कैग बताए कि टोल बनाने में कितना खर्च आया और कंपनी अब तक कितना टोल वसूल चुकी है. सुप्रीम कोर्ट ने टोल वसूलने पर लगी रोक हटाने से भी इंकार कर दिया था.

नोएडा में 29 मार्च से शुरू होगा नोएडा संस्कृ ति महोत्सव , कई राज्य के कलाकार लेंगे हिस्सा

नोएडा के सेक्टर-33ए स्थित शिल्प हाट में नोएडा संस्कृति महोत्सव के आयोजन को लेकर सोमवार को बैठक की गई। इसमें कृष्ण कला एवं शिक्षा प्रतिष्ठान की निदेशक अनु सिन्हा ने 29 से 31 मार्च तक होने वाले इस कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में कई राज्यों के कलाकार हिस्सा लेंगे। नोएडा के सभी स्कूलों को भी आमंत्रित किया गया है। इस आयोजन का मकसद नोएडा की प्रतिभाओं को एक मंच पर लाना है ताकि उन्हें पहचान मिल सके। उन्होंने बताया कार्यक्रम के हर दिन 3-3 सत्र होंगे। इस आयोजन में केंद्र सरकार, प्रदेश सरकार के अलावा सामाजिक संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं। यह देश-विदेश से आए कलाकारों का संगम होगा। महोत्सव में देश के प्रसिद्ध कलाकारों ने शामिल होने की हामी भरी है। इस दौरान कलाकार ज्योति श्रीवास्तव और अनुज अग्रवाल भी मौजूद रहे।

नोएडा में बस पलटने से कई लोग घायल , जिला अस् पताल में कराया गया भर्ती

फिरोजाबाद से बारात लेकर दिल्ली जा रही एक बस अनियंत्रित होकर महामाया फ्लाईओवर के पास पलट गई। इस घटना में दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। थाना सेक्टर 39 के प्रभारी निरीक्षक प्रशांत कपिल ने बताया कि फिरोजाबाद से बारात लेकर दिल्ली जा रही एक बस महामाया फ्लाईओवर के पास तड़के करीब तीन बजे अनियंत्रित होकर पलट गई। उन्होंने बताया कि इस घटना में बस में सवार रतन लाल, विजय पाल सिंह, रोहतास, मनोज, अमित, शीशपाल सहित दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि बस को क्रेन की सहायता से वहां से हटाया गया। इस घटना के चलते काफी देर तक यातायात बाधित रहा।

नोएडा के सेक्टर 62 मैट्रो रुट का सीएमआरएस न े किया निरीक्षण , जल्द ही मिल सकती है एनओसी

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के नए सेक्शन नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच सोमवार को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने स्टेशनों पर सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया। निरीक्षण सुबह 10 बजे से शाम तक चला। इसी सप्ताह तक सुरक्षा जांच के संबंध में एनओसी मिलने की संभावना है। सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद डीएमआरसी इस सेक्शन को आम लोगों के लिए खोलेगी।

नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त एसके पटनायक ने सेक्शन के सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया। इस सेक्शन पर छह स्टेशन बनाए गए हैं, जिनमें नोएडा सेक्टर-34, नोएडा सेक्टर-52, नोएडा सेक्टर-61, नोएडा सेक्टर-59, नोएडा सेक्टर-62 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर सुरक्षा जांच के दौरान मेट्रो ट्रैक, प्लेटफॉर्म क्लियरेंस, फायर सुरक्षा मानदंड, स्टेशन प्रवेश एवं निकास, ट्रेन की स्पीड और अन्य तकनीकी चीजों का निरीक्षण किया।

खासबात यह है की इस सेक्शन के लिए सीएमआरएस से इसी सप्ताह मंजूरी मिल सकती है। मंजूरी मिलने के बाद डीएमआरसी ब्लू लाइन के नए सेक्शन को यात्रियों के लिए शुरू कर देगी। इस सेक्शन के खुलने के बाद यात्रियों को द्वारका से सीधे नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी पहुंचने की सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही नोएडा सेक्टर-62 के नजदीक एनएच-24 के आसपास रहने वाले लोगों को भी मेट्रो की सुविधा का फायदा मिलेगा।

325px-DelhiMetroBlueLineMitsubishiRotem.JPG