Daily Archive: April 10, 2019

मतदान को लेकर सहायक नोडल अधिकारी शैलेन्द् र भाटिया ने दी जानकारी , तैयारियां हुई पूरी

गौतमबुद्ध नगर में कल लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है , जिसको लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है । वही इस मामले में सहायक नोडल अधिकारी शैलेन्द्र भाटिया ने बताया मॉक पोल प्रातः 6 बजे दो पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में शुरू की जाएगी। उम्मीदवार अपने पोलिंग एजेंट प्रातः 5.45 तक अवश्य भेज दे। 6.15 प्रातः तक दो पोलिंग एजेंट के लिए इंतजार करेंगे न आने पर पोलिंग ऑ फिसर कम से कम 50 वोट की मॉकपोल करेंगे। माइक्रो ऑब्ज़र्वर भी मॉकपोल में शामिल होंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान स्थलों का भ्रमण करेंगे। ईवीएम की खराबी पर आयोग के निर्देश के अनुसार तत्काल बदलेंगे। हर दो घंटे पर पोलिंग का प्रतिशत कंट्रोल रूम और जोनल मजिस्ट्रेट को अवगत कराएंगे।

भाटिया ने बताया कि इस वर्ष फ़ोटो मतदाता पर्ची को पहचान पत्र के रूप में मान्यता नही दी गई है। राशन कार्ड भी पहचान पत्र के रूप में मान्य नही है। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता पहचान पत्र ईपीक या 11 अन्य पहचान पत्रो में किसी एक को मतदान के समय लाना जरूरी है। इसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, बैंक की पास बुक, डाक खाने की पासबुक आदि शामिल है।

इन्होंने वी वी पैट के कार्य करने की प्रणाली के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि वी वी पैट और बैलट यूनिट एक साथ वोटिंग कंपार्टमेंट में रखे जाएंगे। इसके ऊपर कोई बल्ब, हैलोजन आदि न लगाएं। मतदान के शुरू होने पर प्रत्येक मतदाता का हस्ताक्षर या अंगूठा मतदाता रजिस्ट्रार 17ए पर मतदान अधिकारी प्रथम लेंगे।मतदान के उपरांत वोटर एकाउंट 17सी सभी पोलिंग एजेंट को भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रारूप पीएस5 पर कुल मतदाता,कुल हुए मतदान, पुरूष मतदान, महिला मतदान को भर कर जमा करें। भाटिया ने बताया कि चार तरह के लिफाफों में सामग्री पैक कर जमा कराई जाएंगी। प्रथम पैकेट हरे रंग के सांविधिक लिफाफा का होगा जिसमें 05 तरह की सामग्री रखी जायेगी, दिवतीय लिफाफा पीले रंग का असंविधिक होगा जिसमें 11 प्रकार की सामग्री रखी जायेगी। तृतीय लिफाफा भूरे रंग का होगा जिसमें 07 प्रकार की सामग्री रखी जायेगी। चौथे लिफाफे में बची हुई सामग्री रखी जायेगी।

प्रचार खत्म होने के बाद हर पार्टियों ने बूथ लेवल पर बनाई रणनीति

प्रचार खत्म होने के बाद हर पार्टियों ने बूथ लेवल पर बनाई रणनीति

नोएडा (10/04/19):– जिला गौतमबुद्ध नगर में लोकसभा के लिए कल मतदान होने वाले है , जिसको लेकर हर पार्टियों ने बूथ लेवल पर रणनीति बनानी शुरू कर दी। आपको बता दे की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए मंगलवार शाम प्रचार खत्म हो गया था | हर पार्टी ने अपना खूब प्रचार और रोड शो भी निकाला | वही दूसरी तरफ नोएडा में कांग्रेस के महानगर उपाध्यक्ष पवन शर्मा के नेतृत्व में मीटिंग हुई। इस मीटिंग में बूथ लेवल पर महिला और पुरुष समर्थकों को जिम्मेदारी दी गई। ये तय किया गया कि हर बूथ में दो कार्यकर्ता रहेंगे। इसी के साथ बूथ के बाहर लगाई जाने वाली टेबल पर 5 से 6 लोग रहेंगे। यदि किसी पार्टी समर्थक को पर्ची आदि की समस्या होती है तो यहां लैपटॉप लेकर बैठे समर्थक उसकी मदद करेंगे। पर्ची बनवाने के बाद वोट देने में भी मदद करेंगे।

उन्होंने बताया कि नोएडा में अकेले 625 बूथ है। इन सभी बूथों के लिए आज ही सभी की जिम्मेदारियां तय कर दी गई हैं। पार्टी की ओर से जेवर, सिकंदराबाद और खुर्जा विधानसभा में बूथ पर अधिक जोर दिया जा रहा है। अब ये सभी 11 अप्रैल की सुबह से उसी हिसाब से काम करेंगे। साथ ही आज शाम तक इन सभी को बस्ते भी दे दिए जाएंगे। बूथ में दो कार्यकर्ताओं की ड्यूटी इसलिए लगाई गई है, जिससे यदि एक कार्यकर्ता किसी वजह से किसी काम से बाहर जाए तो दूसरा वहां पर मौजूद रहे।