रिक्शा चालको की समस्या को लेकर नोएडा प्रा धिकरण पर किया धरना प्रदर्शन

नोएडा रिक्शा चालक विकास समिति ने रिक्शा चालकों के उत्पीउन को रोकने एवं विभिन्न मांगों/समस्याओं पर विशाल प्रदर्शन के माध्यम से दिनांक 02.01.2014 को आपको ज्ञापन प्रस्तुत किया था जिसपर प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ हुई वार्ता में कई मांगों पर सहमति भी बनी थी जैसे शहर के प्रमुख चैराहो एवं मैट्रो स्टेशन व प्रमुख स्थानों पर रिक्शा स्टेण्डों का निर्माण करना, पंजीकरण करने व बीमा के लिए नीति बनाने, पहचान पत्र जारी करने, रैनबसेरों की व्यवस्था और पुलिस व सुरक्षा एजेन्सी गाड़ों द्वारा किये जा रहे उत्पीउन को रोकने पर सहमति बनी थी जिस पर एक कमेटी भी बनी और स्टेण्डों का सर्वे भी हुआ लेकिन उससे आगे कोई कार्य आगे नहीं बढ़ा उल्टे जो रिक्शा स्टेण्डों के स्थान पहले से निश्चित थे उनपर भी पुलिस सांठ-गांठ से अवैध पार्किग माफिया दुकानदारों का कब्जा हो चुका है। उदाहरण के लिए जैसे मैट्रो स्टेशन सैक्टर-15 नोएडा पर रिक्शा स्टेण्ड की जगह पर रेहडी/दुकान लग रही है या पार्किग माफियों का कब्जा है जिसके चलते रोज रिक्शा चालकों के साथ मारपीट तो हो ही रही है और आने-जाने वाले आम लोगों को भी भारी परेशानियाॅ हो रही है और रिक्शा चालकों के साथ आये दिन हो रहे अमाननीय व्यवहार, पुलिस एवं निजी सुरक्षा एजेन्सी /पार्किग माफियाओं द्वारा उत्पीडन व मारपीट होना सड़क किनारे खड़े रिक्शा में डंडा मारना, टायर में सुआ घुसाकर नुकसान पहुॅचाने की घटनाएं हाईकोई द्वारा रिक्शा चालने के आदेश के बाद भी आये दिन बढ़ती ही जा रही है। उपरोक्त स्थति के चलते ही पुनः आज दिनांक 19.12.2016 को नोएडा विकास प्राधिकरण कार्यालय सैक्टर-6 नोएडा पर विशाल प्रदर्शन के माध्यम से शहर के रिक्शा चालकों की निम्न मांगों को ज्ञापन आपको प्रस्तुत कर रहे है जो इस प्रकार है।

1. यह है कि रिक्शा चालकों के साथ हो रहे अमाननीय अभ्रद व्यवहार जो पुलिस /सिक्योरिटी एवं अवैध पार्किग माफिया द्वारा किया जा रहा है उक्त पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के लिए सभी समुचित कदम उठाये जाये ताकि होईकोर्ट के आदेश का पालन भी सुनिश्चित हो सकें।
2. यह है कि नोएडा प्राधिकरण व प्रशासन द्वारा सभी मेट्रो स्टेशनों, प्रमुख चैराहे एवं प्रमुख स्थानों पर रिक्शा स्टण्डो का निर्माण तत्काल कराया जाये ताकि वे अपने स्टेण्ड पर ही रिक्शा खडा कर सके।
3. यह कि मैट्रो स्टेशन सैक्टर-15 नोएडा के रिक्शा स्टेण्ड पर पुलिस की मिला भगत से हो रहे अवैध कब्जे को हटाकर रिक्शा लगाने की व्यवस्था की जाये और उसी तर्ज पर अन्य रिक्शा स्टेटज पर भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
4. यह है कि तमाम रिक्शा चालकों एवं उनके रिक्शों का जीवन बीमा कराया जाए ताकि किसी भी प्रकार की घटना धटित होने पर उनके बच्चों को लाभ मिल सकेे।
5. यह कि सभी रिक्शा चालकों व उनके बच्चों को सभी अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाये।
6. यह है कि समस्त रिक्शा चालकों के बच्चों को उचित शिक्षा मिल सके ताकि उनके भी बच्चे भविष्य में आगे बढ़ सके इसके लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाये।
7. यह है कि जो पुलिस कर्मी, सिक्योटरी कर्मचारी, पार्किग माफिया द्वारा जिन रिक्शा चालकों के साथ मारपीटर करते है उन्हें चिन्हित कर रिपोर्ट दर्ज कराते हुए उन्हें दण्डित किया जाये।
8. यह कि सभी रिक्शा चालकों का पंजीकरण कर पहचान पत्र जारी किया जाये। और प्रमुख स्थानों पर रेन बसैरों का निर्माण कराया जाये।