जेपी हॉस्पिटल एवं अन्य संस्थानों द्वारा न ोएडा में मैराथन का आयोजन

दिल्ली-एन.सी.आर. में अग्रणी एवं उत्तर भारत में प्रमुख स्थान रखने वाले, नोएडा सेक्टर 128 स्थित मल्टी सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा संस्थान जेपी हॉस्पिटल एवं अन्य संस्थानों द्वारा नोएडा में मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। इस मैराथन में चार तरह की दौड़ का आयोजन किया गया, जिसमें पहली मैराथन 5 किलोमीटर, दूसरी मैराथन 10 किलोमीटर एवं हाफ मैराथन 21 किलोमीटर और फुल मैराथन 42 किलोमीटर की थी।

मैराथन दौड़ की शुरुआत जेपी हॉस्पिटल सेक्टर 128 से हुई जो सेक्टर 127 पुस्ता रोड, फिर पुस्ता रोड से सेक्टर 135 पुस्ता रोड और वहां से वापस जेपी हॉस्पिटल में आकर खत्म हुई। आयोजकों के अनुसार दौड़ का एक चक्कर 21 किलोमीटर का था इसलिए 42 किलोमीटर की दौड़ के लिए इस चक्कर को दो बार पूरा किया गया। सुबह 6 बजे से 11 बजे तक हुई इस दौड़ में दिल्ली, नोएडा एवं आस-पास के जिलों के करीब 1200 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही गैर सरकारी संस्थाएं, एन.जी.ओ., कॉर्पोरेट जगत के कई संस्थानों तथा मीडिया जगत से जुड़े लोगों ने दौड़ में भाग लिया।

इस अवसर पर जेपी हॉस्पिटल के सी.ई.ओ. श्री मनोज लूथरा जी ने कहा, “स्वास्थ्य एवं शिक्षा दो ऐसे क्षेत्र हैं जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। शिक्षा से ही समाज का स्वस्थ वातावरण तैयार होता है। जेपी ग्रुप के संस्थापक श्री जयप्रकाश गौड़ जी का सपना है कि हमारा भारत देश स्वस्थ बने और लोगों को उचित कीमत पर विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। इसी लक्ष्य की पूर्ति के लिए जेपी ग्रुप सालों से अपने अनेक व्यवसायों द्वारा समाज को स्वस्थ बनाने का काम करता आ रहा है। इस तरह के आयोजन से मुख्य रूप से दो बातों का संदेश मिलता है। जो लोग सीधे ऐसे आयोजन से जुड़ते हैं उनके बीच सामाजिक एकता का संचार होता है और उनको पता चलता है कि व्यक्ति का स्वस्थ रहना कितना जरूरी है। जो लोग सीधे नहीं जुड़ पाते उनको भी यह संदेश मिलता है कि समाज को स्वस्थ बनाने के लिए पहले स्वयं को स्वस्थ बनाना पड़ता है।”

श्री मनोज लूथरा ने यह भी कहा, “अपनी स्पेशिलिटी के लिए बहुचर्चित जेपी हॉस्पिटल ने ऐसी-ऐसी जटिल बीमारियों का सफल ईलाज किया है जिसे दिल्ली-एन.सी.आर. ही नहीं बल्कि भारत सहित विदेशों में भी सराहा गया है। उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ जेपी हॉस्पिटल द्वारा देश भर में ऐसे जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस दौड़ के आयोजन का उद्देश्य भी लोगों को व्यायाम का महत्व बताना और उनके जीवनशैली में बदलाव लाना है।”

गौरतलब है कि दौड़ में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को जेपी हॉस्पिटल की ओर से दौड़ने में सहूलियत वाले खास तरह के ‘टी-शर्ट’ दिए गए, साथ ही विजेता प्रतिभागियों को जेपी हॉस्पिटल सहित अन्य संस्थानों द्वारा कई प्रकार के ईनाम भी प्रदान किए गए। इसके साथ-साथ किसी भी प्रकार की चोट लगने की स्थिति में ईलाज की व्यवस्था जेपी हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ स्पोर्ट्स एवं रिहबिलटैशन की ओर से उपलब्ध कराई गई। इस मैराथन दौड़ को सफल बनाने के लिए जेपी हॉस्पिटल के साथ कई प्राइवेट कंपनियों ने भी अपना अहम योगदान दिया।