31 मई को जनपद में मनाया जायेगा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस- डीएम बीएन सिंह

नोएडा – जिलाधिकारी बीएन सिंह ने जानकारी देते हुये अवगत कराया है कि शासन के निर्देश पर आगामी 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस से पूर्व जनपद में स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में तम्बाकू निषेध सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हुये जनसामान्य को तम्बाकू से होने वाली हॉनि एवं उसके दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी ताकि तम्बाकू सेवन करने वाले व्यक्ति इसके दुष्परिणाम को जानकर तम्बाकू का प्रयोग बन्द कर सकें।
डीएम श्री सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से दिनॉक 25 मई को सेक्टर 8 नोएडा की मस्जिद में मुस्लिम धर्मगुरूओं की तम्बाकू प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया है। दिनॉक 26 मई को श्रम एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में गौड़ सिटी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्रातः 9 बजे से श्रमिकों के बीच लेबर कैम्प का आयोजन करते हुये उन्हें तम्बाकू से होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी जायेगी। सायं 8 बजे अम्बेडकर छात्रावास ग्रेटर नोएडा में इस सम्बन्ध में कैंडल मार्च निकाला जायेगा। इसीप्रकार 27 मई को ईएसआई अस्पताल सेक्टर 24 नोएडा में हस्ताक्षर अभियान एवं जागरूकता कैम्प का आयोजन किया जायेगा और इसी दिन दूसरे चरण में ग्राम सबोता, जेबर में तम्बाकू जागरूकता कैम्प का आयोजन होगा।
उन्होनें बताया कि 29 मई को बॉटनिकल मैट्रो स्टेशन नोएडा में नुक्कड नाटक एवं हस्ताक्षर अभियान, आईटीएस डेन्टल कालेज ग्रेटर नोएडा में पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता तथा जिला संयुक्त चिकित्सालय सेक्टर 30 नोएडा में तम्बाकू जागरूकता कैम्प एवं हस्ताक्षर अभियान का संचालन होगा। दिनॉक 30 मई को जीआईसी सेक्टर 18 नोएडा से काशीराम दलित प्रेरणा पार्क तक तम्बाकू जागरूकता आटो रैली का आयोजन होगा तथा सिटी सेन्टर मैट्रो स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक एवं हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा। डीएम ने बताया कि विश्व तम्बाकू दिवस 31 मई को आईटीएस डेन्टल कालेज ग्रेटर नोएडा में तम्बाकू जागरूकता रैली एवं गौष्ठी का आयोजन, जिला कलेक्टेªट सूरजपुर से परीचौक तक ऑटो रैली, राजकीय जिला संयुक्त चिकित्सालय सेक्टर 30 नोएडा, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सेक्टर 39 नोएडा तथा ग्राम सलारपुर विसरख नोएडा में जागरूकता कैम्प एवं हस्ताक्षर अभियान चलाते हुये जनसामान्य को तम्बाकू के प्रयोग से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया जायेगा और आयोजित कार्यक्रमों का यही मुख्य उद्देश्य है कि तम्बाकू सेवन करने वाले व्यक्ति इससे होने वाले नुकसान की जानकारी प्राप्त करते हुये अपने जीवन भविष्य को सुखद बनाने के लिये तम्बाकू का प्रयोग करना छोड़ सके।-