तांत्रिक के ठिकाने पर छापा मार वनविभाग ने बरामद किए प्रतिबंधित वन्यजीव वस्तु

नोएडा. वन विभाग की टीम ने नोएडा के पॉश मार्केट सेक्टर-18 में एक ज्योतिषाचार्य के ऑफिस पर छापेमारी की। इस छापेमारी में भारी मात्रा में प्रतिबंधित जीव-जंतुओं से बनी सामग्री बरामद की गई है। बताया जाता है कि इनका उपयोग तांत्रिक काला जादू, इंद्रजाल व अन्य तंत्र मंत्र विद्या में किया जाता था। वन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि ज्योतिषाचार्य के ऑफिस में मिले दस्तावेज व कम्प्यूटरों में दर्ज ब्यौरे से अन्तर्राष्ट्रीय वन्य जीव तस्करी करने वाले रैकेट से ज्योतिषाचार्य के तार जुड़ रहे हैं। वहीं, विभाग ने आशंका जाहिर की है कि पिछले दिनों मेरठ में वन्य जीवों की तस्करी व अवैध पिस्टलों की तस्करी के आरोप में पकड़े गए पूर्व कर्नल व उसके बेटे के रैकेट से भी तांत्रिक के तार जुड़े हो सकते हैं। इसकी छानबीन की भी की जा रही है। छापेमारी के दौरान वन विभाग की टीम ने ज्योषिताचार्य को भी पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है।
>
> काला जादू, इंद्राजाल में इस्तेमाल की आशंका
> जानकारी के मुताबिक सेक्टर-18 में वन विभाग की टीम ने थाना सेक्टर-20 पुलिस की मदद से अंसल फॉर्च्यून आर्केड बिल्डिंग में स्थित एस्ट्रो देवम नाम के ज्योतिषाचार्य के ऑफिस पर छापेमारी की। इसके मालिक ज्योतिषाचार्य कल्लीकृष्णन है। वन विभाग की टीम ने बेसमेंट व प्रथम तल स्थित ऑफिस पर छापेमारी कर वहां से प्रतिबंधित समुद्री जीव व अन्य जीव जंतुओं से बनी वस्तुओं व अन्य सामग्री जब्त की है। शंका है कि इसका प्रयोग तांत्रिक काला जादू, इंद्राजाल व तंत्र-मंत्र में करता होगा।
> ज्योतिष और कर्मचारियों से शुरू की पूछताछ
> वन विभाग ने ऑफिस में मौजूद कर्मचारी व ज्योतिषाचार्य को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। इसके बाद दोनों ऑफिस की गहनता से छानबीन की। ऑफिस में मिली डायरी, आठ कम्यूटरों के डाटा चेक किए, जिसमें देश व विदेश से डील किए जाने वाले लोगों के नंबर मिले हैं। छापेमारी के दौरान मौजूद डीएफओ एचबी गिरीश ने बताया कि सूचना के आधार पर कार्रवाई की गई है। आशंका है कि जांच के बाद एक बड़े अन्तर्राष्ट्रीय रैकेट का खुलासा होगा। वहीं, छापेमारी के बाद पता चला कि ज्योतिषाचार्य लोगों को वास्तु ज्ञान, जन्मकुंडली, रत्न, रूद्राक्ष व तंत्र मंत्र के लिए प्रतिबंधित साम्रगी भी देते थे।