12वीं रिजल्ट के बाद विश्वविद्यालयों में एड मिशन के लिए छात्रों की जोर आजमाइश जारी

नोएडा. 12वीं के रिजल्ट आने के बाद दिल्ली से लेकर यूपी के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेजों में एडमिशन की दौड़ शुरू हो गई है। इसी चरण में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) के नोएडा स्थित राजकीय डिग्री कॉलेज में गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। सीसीएसयू से संबंधित राजकीय डिग्री कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र गुरुवार यानी 22-6-2017 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सुबह 10:00 बजे से विश्वविद्यालय द्वारा दाखिले के लिए जारी की गई सभी साइट को खोल दिया गया है। इसमें यूजी और पीजी कोर्स के लिए सरकारी सहायता प्राप्त और निजी कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। दाखिला लेने के इच्छुक छात्र इन साइटों पर 7 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।
> इस बार सीसीएसयू में कम आवेदन होने की है संभावना
> आपको बता दें कि इस वर्ष जिले के डिग्री कॉलेज में कम संख्या में पंजीकरण होने की संभावना है। इसका कारण कॉलेज में एडमिशन से संबंधित नियमों में विश्वविद्यालय द्वारा बदलाव करना भी है। इस बार आधार कार्ड और अन्य जरूरी दस्तावेजों के होने पर ही छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आधार कार्ड नहीं होने पर छात्र एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।
> इस बार नहीं होगा ऑफलाइन आवेदन
> डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर आरके गुप्ता ने बताया कि इस बार यूजी और पीजी कोर्स के छात्रों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। इस बार ऑफलाइन आवेदन नहीं होंगे। सीसीएसयू द्वारा जारी की गई साइट पर ही छात्र दाखिले के लिए अपने सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन करें।
> 15 जुलाई से कॉलेज में लगेगी लिस्ट
> प्रोफेसर ने बताया कि 7 जुलाई दाखिला लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि है। इसके बाद कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसमें अंकों के आधार पर कॉलेज में छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। पहली लिस्ट 15 जुलाई को लगाई जाएगी। प्रोफेसर गुप्ता के मुताबिक गुरुवार सुबह से यूजी कोर्स के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। पीजी कोर्स के लिए शाम तक पंजीकरण शुरू हो जाएंगे।