उत्तर प्रदेश सरकार की फसली ऋण माफी योजना क ा मिलेगा किसानों को लाभः डीएम बीएन सिंह

नोएडा – उत्तर प्रदेश सरकार की किसानों के फसली ऋण को माफ करने के लिए चलाई जा रही फसली ऋण योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बृजेश नारायण सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। आयोजित होने वाली बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों एवं बैंक के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को फसली ऋण का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से सभी बैंकर्स के द्वारा तथा संबंधित अधिकारियों के द्वारा अपनी तैयारी पूर्ण कर ली जाए ताकि पात्र किसानों को इस योजना का लाभ पूर्ण रूप से प्रदान हो सके।
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लघु एवं सीमांत किसानों को 2 हेक्टेयर भूमि से कम वाले किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाना है संबंधित किसान को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है और ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा जिनके द्वारा 31 मार्च 2016 को फसली ऋण लिया गया है, ऐसे किसानों को 100000 रुपए की धनराशि तक उनका ऋण माफ किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसी सभी बैंक शाखाएं जिनके द्वारा किसानों को फसली ऋण प्रदान किया गया है उनके द्वारा योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल पर 5 जुलाई से 15 जुलाई के बीच सभी किसानों के खातों का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जो किसान भाई इस योजना से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके द्वारा अपना आधार कार्ड संबंधित बैंक शाखा में तत्काल प्रभाव से उपलब्ध करा दिया जाए, ताकि इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उन्हें प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि योजना के तहत सर्वप्रथम आधार कार्ड से लिंक किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन किसानों के लोन अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं होगे उन्हें बाद में कंसीडर किया जाएगा। अतः सभी ऐसे किसान जो फसली ऋण माफी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं अपना आधार कार्ड संबंधित शाखा को आवश्यक रूप से उपलब्ध करा दें। उन्होने सभी बैंकर्स को यह भी निर्देश दिये है कि 15 जुलाई तक सभी फसली ऋण खाताधारक किसानों के खाते पोर्टल पर आवश्यक रूप से वेरिफिकेशन कर दिये जाये और यदि कोई किसान छूटेगा तो सम्बन्धित बैंक अधिकारी पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व घनश्याम सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी तनवी शर्मा, उपनिदेशक कृषि ए0के0 बिश्नोई, लीड बैंक ऑफिसर तथा अन्य बैंक के अधिकारीगण तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।