इंटरनेट से मिलेगा अब ड्राइविंग लाइसेंस

नोएडा – अब लोगो को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरुरत पड़ेगी है। अब आपको घर बैठे ही मिल जायेगा ड्राइविंग लाइसेंस। जल्द ही यह स्कीम 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी। परिवहन विभाग (एआरटीओ) ने प्रक्रिया में चल रही पांच योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए 15 अगस्त तक तैयारी की जा रही है। उसके बाद से लर्निंग लाइसेंस इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके अलावा भी वाहन स्वामियों और लाइसेंस धारकों को वाहनों के नवीनीकरण से लेकर अन्य जानकारियां समय ये पहले मिलेंगी।
एआरटीओ प्रशासन महेश शर्मा ने बताया कि अभी तक सारथी-3 और वाहन-3 सॉफ्टवेयर से काम किया जा रहा था। मगर अब इसे अपडेट किया गया है। सारथी-4 और वाहन-4 कर दिया गया है। 15 अगस्त तक उम्मीद है कि इसी सॉफ्टवेयर से काम शुरू करा दिया जाएगा।
इसके लिए कार्यालय भवन पर भारत दूर संचार निगम की ओर से टावर लगा दिया है। जिससे रेडियो फ्रिकवेंसी से तेज इंटरनेट का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ में बीपीएन की कनेक्टिविटी शुरू होने के बाद से ही काम शुरू हो जाएगा।
एआरटीओ कार्यालय में सभी कार्य पूरे किए जा चुके हैं। एआरटीओ ने बताया कि सारथी-4 के माध्यम से व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करेगा और ऑनलाइन ही फीस जमा करेगा। इसके बाद टेस्ट का समय बताया जाएगा। टेस्ट में पास होने के बाद आवेदक के पास फोन पर ओटीपी नंबर आ जाएगा और वह अपने लर्निंग लाइसेंस को इंटरनेट से अपलोड कर सकेगा।
उन्होंने बताया कि वाहन-4 साफ्टवेयर से ऐसे लोगों के पास मैसेज जाएंगे जिससे किसी का फिटनेस होना, नवीनीकरण होना, टैक्स जमा होने की तिथि से पहले सूचना देना, किसी भी व्यक्ति को वाहन का नंबर अलाट होगा तो उसका भी मैसेज आएगा। अधिकतर काम की जानकारी मोबाइल मैसेज से ही मिल जाएगी।