नोएडा : डीएम ने अधिकारियों को दिए सख्त निर ्देश, सितम्बर तक खुले में शौच से मुक्त हो पूरा जनपद

गौतमबुद्धनगर : जनपद गौतमबुद्धनगर को स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) कार्यक्रम के तहत खुले मे शौच से आजादी दिलाने के लिए सितम्बर 2017 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कार्यक्रम में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से विकास भवन के सभागार में खुले मे शौच से आजादी सप्ताह का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये जेवर विधान सभा क्षेत्र के विधायक ठा0 धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि जनपद गौतमबुद्धनगर पूरे प्रदेश के लिए मुख्य जनपद के रूप में पहचान है, अतः इस दृष्टि से जनपद को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए अधिकारियो एवं स्थानीय जनता का और अधिक दायित्व बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के द्वारा ऐसी कार्य योजना तैयार की जाये, जिसमें शासन से मिलने वाले शौचालय सितम्बर माह से पूर्व बनकर तैयार हो जाये और इसी प्रकार जिनके घरों में शौचालय बने हुये है और उनके द्वारा प्रयोग नही किया जा रहा है, ऐसे प्रकरणों मे सभी को जागरूक करते हुये शौचालयों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाये। विधायक सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा इस कार्यक्रम को सर्वोच्च प्राथमिकता भी दी जा रही है।

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये कहा कि अधिकारियों के द्वारा खुले में शौच से मुक्ति सप्ताह का आज आरम्भ किया गया हैै। इससे पूरे जनपद में पूरी दृढता के साथ संचालित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत राज विभाग के माध्यम से 100 ग्रामों में 10 हजार शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। उनका कार्य प्रत्येक दशा में पूर्ण मानकों के साथ सितम्बर माह तक संपादित कराया जाये। डीएम ने स्पष्ट किया कि यदि शौचालय निर्माण के लिए लाभार्थी को भेजी जाने वाली राशि में कही पर घूसखोरी की शिकायत मिलती है और साक्ष्य प्राप्त होते है तो सम्बन्धित व्यक्ति के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पूरा जनपद ओडीएफ की श्रेणी में तभी आयेगा जब प्राधिकरणों के तहत आने वाले ग्रामों को भी पूर्ण रूप से ओडीएफ कराया जाये। इस सम्बन्ध में सक्षम अधिकारी के द्वारा प्राधिकरणों के अधिकारियों से सामजंस्य स्थापित करते हुये उनके क्षेत्र के ग्रामों को भी ओडीएफ कराये जाने की कार्यवाही की जायें। डीएम ने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति सप्ताह को सभी ग्राम स्तर पर आयोजित करते हुये ग्रामीणों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करने की कार्यवाही की जाये।

इस अवसर पर सास्कृतिक कार्यक्रम एवं नाटक का आयोजन करते हुये मनुष्य के जीवन में स्वच्छता के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार, डीडीओ डॉ रामआसरे, जिला पंचायत राज अधिकारी बीपी शुक्ला, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी एसके द्विवेदी अन्य अधिकारियों तथा गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा भाग लिया