जनपद में सभी राजकीय भवन भी होंगे अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था से दुरुस्थ – डीएम

गौतमबुद्ध नगर – जनपद के सभी राजकीय भवनों में अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था को चुस्थ-दुरूस्थ करायें जाने की कवायत जनपद में आरम्भ हो गयी है। इस सम्बन्ध मंे जिलाधिकारी बीएन सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें जिलाधिकारी श्री सिंह ने सभी अधिकारियों का आहवान किया कि सभी अधिकारियों के द्वारा अपने अपने कार्यालय भवनों में अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था को मानकों के अनुसार पूर्ण कराने की कार्यवाही तत्काल आरम्भ कर दी जाये।
उन्होनें चीफ फायर आफिसर को निर्देश देते हुये कहा कि उनके द्वारा प्रथम चरण में जनपद के सभी उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के कार्यालय भवनों को चिन्हित करते हुये उनकी सूची तैयार की जाये और सभी अधिकारियों को फायर सेफ्टी के सम्बन्ध में जो मानक निर्धारित है उनकी विस्तार से जानकारी दी जाये साथ ही इस सम्बन्ध मंे प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा जारी दिशा निर्देश भी सभी अधिकारियों को उपलब्ध कराये जाये ताकि सभी अधिकारी गण अपने अपने कार्यालय भवनों में फायर सेफ्टी की व्यवस्था चरणबद्ध ढंग से पूर्ण कर सकें।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी अधिकारियों के द्वारा अपने अपने विभाग में एक नोडल अधिकारी/कर्मचारी नामित किया जाये और फायर विभाग के साथ सामजस्य स्थापित करते हुये उन्हें प्रशिक्षण भी दिलाया जाये ताकि फायर से सम्बन्धित दुर्घटना होने पर उससे निपटा जा सकें। डीएम ने सीएफओ को निर्देश दिये कि उनके द्वारा सभी अधिकारियों के साथ सामजस्य स्थापित करते हुये सभी कार्यलय भवनों में फायर से निपटने के लिये पुख्ता इंतजाम कराये जाये ताकि किसी सरकारी कार्यालय में फायर सम्बन्धित दुर्घटना से बचा जा सकें। श्री सिंह ने यह भी निर्देशित किया कि इस कार्य को जनपद में नियमित संचालित रखा जाये और अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिये प्रशिक्षण का प्रोग्राम तैयार कराते हुये प्रशिक्षण दिलाने की कार्यवाही की जाये। उन्होनें इस सम्बन्ध में प्रत्येक माह बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में चीफ फायर आफिसर अरूण कुमार सिंह, अतिरिक्त मजिस्टेªट राजेश कुमार, फायर आफिसर नोएडा कुलदीप कुमार, ग्रेटर नोएडा ज्ञानप्रकाश शर्मा, तीनों प्राधिकरणों के अधिकारी गण, अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।