पोलियों जैसी घातक बीमारी से बच्चों को बचा ने के लिये 17 सितम्बर को पोलियों की खुराक अवश्य रूप से पिलाये-डीएम।

गौतमबुद्ध नगर – जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आहवान करते हुये उन्हें जानकारी दी है कि आगामी 17 सितम्बर को स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से पोलियों जैसी घातक बीमारी से बच्चों को बचाने के लिये अभियान चलाकर जनपद में 948 बूथों पर शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलिया खुराक पिलायी जायेगी। अतः सभी अभिभावक अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को बूथ पर ले-जाकर पोलियों खुराक आवश्यक रूप से पिलायें ताकि सभी बच्चों को इस घातक बीमारी से बचाया जा सके।
इस अभियान को पूरे जनपद में सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कलेक्टेªट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये उनका आहवान किया कि पल्स पोलियों कार्यक्रम हमारे समाज के नौनिहालों के स्वास्थ्य से सीधा जुड़ा हुआ कार्यक्रम है। सभी अधिकारियों के द्वारा इसमें बहुत ही गम्भीरता दिखायी जाये और ऐसे प्रयास किये जाये कि पूरे जनपद में 5 वर्ष तक का एक भी बच्चा पोलियों खुराक पीने से बंचित न रहने पाये। इसके लिये व्यापक स्तर पर गॉव गॉव एवं सभी शहरी इलाकों को इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये ताकि सभी माता-पिता 17 सितम्बर को पोलियों बूथ पर पहुॅचकर अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों खुराक पिला सकें।
डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की इस कार्य में बहुत ही गहरी भूमिका है सभी अधिकारी गण अपने दायित्व को समझे और इस महत्वपूर्ण कार्य को सफलता के साथ जनपद में पूरा करें। उन्होनंे यह भी कहा कि जनपद के डूब क्षेत्रों, निर्माण साईडों, झुग्गी झोपड़ी क्षेत्र तथा भट्टा आदि ऐसे स्थानों को विशेष फोकस किया जाये। उन्होंनें कहा कि वैक्सीन की गुणवत्ता मानकों के अनुसार बनी रहे इसके लिये कोल्ड चैन बनाये रखें जाने की पूर्ण व्यवस्था की जाये और सभी बूथों पर मानकों के अनुसार वैक्सीन समय पर पहुॅच जाये। विभागीय अधिकारियों के द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाये़ कि उनकी सभी टीमें सभी बूथों पर सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक उपस्थित रहकर बच्चों को पोलियों खुराक पिलाने की कार्यवाही करेगें।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा अनुराग भार्गव ने इस अवसर पर बताया कि उनके द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सभी विभागीय कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है। उन्होनें इस कार्यक्रम की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये कहा कि विशेष परिस्थिति में बूथ डे के दिन जो बच्चें खुराक पीने छूट जायेगे उन्हें अगले 5 दिनों में डोर टू डोर पोलियों खुराक टीमांे द्वारा पिलायी जायेगी।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा नैपाल सिंह, डा शिरीश जैन, डा डाका, अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गण, जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बाल मुकुन्द प्रसाद आदि सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया