सेक्टर 138 की बजाये अब सेक्टर 123 में डंप होगा न ॉएडा का कूड़ा।

सौरभ श्रीवास्तव
(25/10/2017)

नॉएडा शहर से निकलने वाला कूड़ा अब सेक्टर 123 में डंप किया जायेगा। नॉएडा प्रधिकरण ने सेक्टर 123 में 25 एकड़ की जमीन को चिन्हित किया है जहाँ शहर से निकले कूड़े को फेका जायेगा। इससे पहले नॉएडा प्रधिकरण शहर से निकला कूड़ा सेक्टर 138 में पड़े खाली जगह पर फेंकता था । जिसकी वजह से कूड़े से निकलने वाली बदबू सेक्टर 137 तक जाती थी। सेक्टर 137 में रहने वाले लोगो ने इसकी शिकायत कई बार नॉएडा प्रधिकरण में की थी पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही थी जिसके चलते दीवाली से पहले एनजीटी ने कूड़े डंप करने की याचिका को संज्ञान में लेते हुए नॉएडा प्रधिकरण को सख्त निर्देश दिया था कि शहर से निकला कूड़ा नोटिफाइड क्षेत्र में ही डंप किया जाये। जिसके बाद सेक्टर 138 में कूड़ा फेकना बंद कर दिया गया था। नॉएडा प्रधिकरण ने सेक्टरों में बने कूड़ा घरों में ही कूड़ा डंप करना शुरू कर दिया पर नॉएडा प्रधिकरण की यह योजना दो तीन दिनों में ही चरमरा गई ।

नॉएडा प्रधिकरण ने फिर अपना पक्ष एनजीटी के सामने रखा तो एनजीटी ने नॉएडा प्रधिकरण के पक्ष को नकारते हुए सख्ती से पेश आया और निर्देश दिया की चिन्हित जगह पर ही शहर का कूड़ा डंप किया जायेगा। जिसके बाद सेक्टर 123 में 25 एकड़ जमीन पर शहर से निकला कूड़ा डंप करने की योजना बनी । जिसे नॉएडा प्रधिकरण ने पहले से चिन्हित कर रखा था।

शहर से प्रतिदिन 600 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है शहर में कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस कचड़ा प्रबंधन बनाया जा रहा है । नॉएडा प्राधिकार ने सेक्टर 123 में ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने वाला था पर नॉएडा और ग्रेटर नोएडा का सयुंक्त प्लांट होने के कारण नॉएडा प्रधिकरण ग्रेटर नोएडा के अस्तौली में इसका निर्माण किया जा रहा है ।

अस्तौली में बनाये जा रहे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में कूड़े के निस्तारण के साथ सेग्रीगेशन और रिसाइकलिंग का भी काम किया जायेगा इस प्लांट के जरिये मलबे को भी ठिकाने लगाये जाने का भी कार्य होगा ।

एनजीटी ने शहर से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण के लिये नॉएडा प्रधिकरण को 6 माह के अंदर सेक्टर 123 में चिन्हित जगह पर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगा कर शुरू करने के निर्देश दिए हैं तथा अभी तक जो शहर का कूड़ा सेक्टर 138 में फेका गया है उस जगह को भी साफ करने का आदेश दिया गया है।