गौतमबुद्धनगर के पर्यावरण को बनाये रखने क े लिये जिलाधिकारी गम्भीर अधिकारियों को दिये पुनःनिर्देश।

जिलाधिकारी एनपी सिंह पूरे जनपद के पर्यावरण को मानकों के अनुरूप बनाये रखने लिये निरन्तर रूप गम्भीरता के साथ कार्य करते रहे है और इस दिशा में उनके द्वारा समय समय पर जन जागरूकता के कार्यक्रम चलाकर जनसहयोग के माध्यम से पर्यावरण बनाये रखने का संदेश दिया जाता रहा है। इस दिशा में उनके द्वारा पुनः सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये पर्यावरण संतुलन करने में अपनी अहमं भूमिका निभाने को कहा गया है।
श्री सिंह के द्वारा नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियांे को एक पत्र भेजा गया है जिसमें उनके द्वारा उल्लेख किया गया है। प्राधिकरणों के क्षेत्र में उनके द्वारा जो निर्माण कार्य कराये जा रहे है वहॉ पर किसी प्रकार की धूल न उड़ायी जाये और निर्माण साईडों पर मानकों के अनुसार पानी का छिड़काव किया जाये इसी प्रकार की कार्यवाही करने के निर्देश सभी बिल्डरों को प्राधिकरणों के द्वारा दिये जाये। उन्होनें यह भी कहा कि यदि किसी निर्माण साईड पर भू-गर्भ जल दोहन पाया जायेगा तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने इस सम्बन्ध में समस्त उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस क्षेत्राधिकारियों को भी निर्देश दिये है कि उनके द्वारा ग्रामों में फसलों की जड़ों को किसानों द्वारा जलाया न जाये इसके लिये संयुक्त कार्यवाही कर ग्रामीणों को जागरूक भी किया जाये और उन्हें उससे होने वाले प्रदूषण के सम्बन्ध मंे उन्हें विस्तार से बताया जाये। श्री सिंह ने उन्हें यह भी निर्देश दिये है कि संयुक्त कार्यवाही करते हुये जो वाहन रेत बजरी मिट्टी या अन्य सामग्री बिना पानी के छड़काव एवं खुली ले जाते हुये रोड़ पर संचालित हो उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये और एनजीटी के मानकों के अनुरूप उनके विरूद्ध जुर्माना लगाया जाये वही दूसरी ओर जो वाहन वार वार इस इस नियम का उल्लघन करें उसे सीज की कार्यवाही की जाये।
उन्होनें परिवहन विभाग के अधिकारियों एवं प्रदूषण विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि उनके द्वारा भी सघन चैकिंग अभियान चलाकर हो रहे प्रदूषण को रोकने की व्यापक स्तर पर कार्यवाही करें। डीएम ने कहा कि आरटीओं द्वारा निरन्तर रूप से सघन चैकिंग अभियान चलाया जाये ओर जो वाहन सड़कों पर प्रदूषण फैला रहे है उनके खिलाफ वाहनों को सीज करने की बड़ी कार्यवाही हो ताकि नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा का पर्यावरण मानकों को अनुसार कायम रहें और सभी नागरिकों का जीवन खुशहाल बना रहें।