डा0 महेष शर्मा 190 करोड की लागत से बन रहे निर् माण कार्य का किया अवलोकन

आज माननीय डा0 महेश शर्मा संस्कृति मंत्रालय के अन्तर्गत सैक्टर 62 स्थित निर्माणाधीन नेशनल म्यूजियम इंस्टीच्यूट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बिल्डिंग के प्रोजेक्ट का अवलोकन और चल रहे कार्य के बारें में पूर्ण जानकारी आधिकारियों से ली। पीडब्लूडी के अभियन्ता ने माननीय मंत्री जी को प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी दी कि इस प्रोजेक्ट की पूरी लागत 92 करोड की है जिसको अगस्त 2018 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। निर्माणाधीन बिल्डिंग में इंस्टीच्यूशनल ब्लाक 4 मंजिला है और हास्टल ब्लाक 3 मंजिला है जिसका निर्माण कार्य बहुत ही तेजी से चल रहा है। माननीय मंत्री जी ने निर्माणाधीन बिल्डिंग का निरी़क्षण कर कहा कि इस कार्य समय सीमा के अंदर ही पूर्ण किया जाना चाहिए। इस इस्टीच्यूट के निर्माण होने से अपनी संस्कृति के बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त होगी जिससे संस्कृति के बारें में देशवासियों का ज्ञान वर्धन होगा। इस इंस्टीच्यूट को यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन ने डीम्ड यूनिवर्सिटी का दंर्जा दिया है। संस्थान में एमए, एवं पीएचडी के कोर्स कराये जायेंगें।

वहीं दूसरी ओर निर्माणाधीन भारतीय पाक कला संस्थान, सै0 62 का भी निरीक्षण किया जिसका क्षेत्रफल 5 एकड है 98 करोड की लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है। जो एनबीसीसी द्वारा किया जा रहा है इसका कार्य 98 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शैक्षणिक सत्र 2018-2019 से प्रारम्भ हो जायेगा जिसमें लगभग 120 विद्यार्थी प्रति वर्ष दाखिला ले सकेंगें और अपनी संस्कृति एवं व्यंजनों को बनाने की शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

इस निर्माणाधीन संस्थान का कार्य मार्च 2018 तक पूर्ण कर लिया जायेगा और माननीय मंत्री के द्वारा जनता को समर्पित किया जायेगा। जिससे वहां पर शिक्षा लेने का कार्य प्रारम्भ हो जायेगा। माननीय मंत्री जीने बिल्डिंग को पूर्ण अवलोकन कर भारतीय पाक कला में चल रहे निर्माण कार्य से संतुष्ट रहें।

इस निरीक्षण के दौरान पीडब्लूडी के अभियन्ता रविन्द्र, इंस्टीच्यूट के डायरेक्टर जनरल डा. वीआर मणि, रजिस्टार पीके शर्मा, रिषी भटनागर, प्रथम सचिव, सौरभ जैन, निजी सचिव, श्रीनिवास प्रथम सचिव, मनोहरन, पीआरओ, सांसद प्रतिनिधि संजय बाली उपस्थित रहें।