नॉएडा समाजसेवी रंजन तोमर को ‘स्वामी विवेक ानंद चेंज मेकर्स अवार्ड ‘

रंजन तोमर को ‘स्वामी विवेकानंद चेंज मेकर्स अवार्ड ‘

15 जनवरी 2018 : नॉएडा के युवा समाजसेवी एवं दिल्ली उच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्री रंजन तोमर को आज यहाँ इंडिया इंटरनेशनल सेंटर , नई दिल्ली में हुए ‘राष्ट्रीय चेंज मेकर्स कॉन्क्लेव 2018 में ‘राष्ट्रीय स्तर के स्वामी विवेकानंद चेंज मेकर्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया , इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी , जवाहर लाल विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर श्री जगदीश कुमार , इरा सिंघल (आईएएस टोपर ) , नूपुर शर्मा ,बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता आदि उपस्थित रहे ! पुरस्कार पाने वालो में से फाइनेंस गुरु शरद कोहली , समाजसेवी ज्योत्सना बेदी , शेह्ज़ाद पूनावाला आदि रहे !!!

यह सम्मान श्री तोमर को उनके द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों के लिए दिया गया , गौरतलब है के श्री तोमर पिछले कई वर्षों से सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं , वह एक आर टी आई एक्टिविस्ट भी हैं , एक पर्यावरणविद एवं लोकतंत्र की लड़ाई में भी अग्रज रहे हैं , श्री तोमर द्वारा संस्थापित संस्था ‘यूथ लीडर्स ऑफ़ नॉएडा ‘ लगातार गरीबों , छात्रों एवं पर्यावरण की लड़ाई लड़ रही है एवं यह अब युवाओं का एक मज़बूत संगठन बन चुका है , इसी के साथ ही हाल ही में श्री तोमर ने नोवरा (नॉएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन ) की स्थापना की ,जिसका मूल उद्देश्य नॉएडा के गाँवों का सशक्तिकरण एवं उनके साथ किये जा रहे भेदभाव को समाप्त करने के लिए नॉएडा प्राधिकरण एवं सरकारों को बाध्य करना है , इसके आलावा इसके तीन मंत्र हैं – शिक्षा , पर्यावरण एवं लोकतंत्र ! श्री तोमर को ‘सिटीजन चार्टर मॉडल ‘ द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले कई वर्षों से किये गए उनके कार्यों के कारण , पेड़ों को बचाने के लिए उनके द्वारा चलाई गई कई मुहीम एवं जल संरक्षण के उनके लगातार चलते प्रयासों के कारण भी इस सम्मान से नवाज़ा गया !

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क रूप में दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी , जवाहर लाल विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर श्री जगदीश कुमार , इरा सिंघल (आईएएस टोपर ) , नूपुर शर्मा ,बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता आदि उपस्थित रहे ! पुरस्कार पाने वालो में से फाइनेंस गुरु शरद कोहली , समाजसेवी ज्योत्सना बेदी , शेह्ज़ाद पूनावाला आदि रहे !!!

श्री तोमर ने आर टी आई द्वारा नॉएडा की पार्किंग समस्या को ठीक करवाने में योगदान दिया है , राष्ट्रपति महोदय के फ़र्ज़ी फेसबुक पेज को बंद करवाना , ग्रह मंत्रालय से आतंकवाद के बारे में जानकारी आम जनता तक पहुंचाने में योगदान आदि के साथ साथ शहर के लिए हमेशा लड़ाई लड़ी है !

यह कार्यक्रम प्रतिमा रक्षा सम्मान समिति ,आई लीड चेंज फाउंडेशन एवं इंडिया यूथ फोरम द्वारा आयोजित किया गया !

Regards
Ranjan Tomar
Advocate -Delhi High Court
09811848782