थानाध्यक्षों में फिर बदलाव, क्या कभी थाना स्तर पर कानून व्यवस्था भी बदलेगी ?

नोएडा

जिले की कमान संभालने वाले पुलिस कप्तान हर कुछ महीनों में थानों की कमान में फेर बदल करते रहे हैं । हर कप्तान के कार्यकाल में यह क्रम बदस्तूर जारी रहा है, पर थानों के मद में आनी वाली चैन स्नेचिंग, मोबाइल स्नेचिंग जैसी घटनाएं ज्यों की त्यों बनी रही है। अब इस नए फेरबदल के बाद भी कुछ बदलाव आएंगे या ये भी मात्र खानापूर्ति तक सीमित रहेगा, यह तो वक्त बताएगा । बरहाल अभी थानाध्यक्ष 20 के वरिष्ठ आर एस एस नेता राकेश सिन्हा के साथ कथित तौर पर की गई बदसलूकी के बाद विभिन्न थानों में फिर बदलाव किए गए है ।

अखिलेश त्रिपाठी अब बिसरख की कमाान संभालेंगे तो मनीष सक्सेना को थाना 20 सौंपा गया है । पंकज राय सूरजपुर, सत्येन्द्र राय फेज 2 और दिलीप बिष्ट थाना 24 के सर्वेसर्वा बने है।

बरहाल जनता अभी भी थानों से उतना ही बचना चाहती है जितना कि पहले किसी भी और कार्यकाल में। पिछले कप्तान ने भी थानों से संबंधित अनेकों शिकायतें देखी और बदलाव की कोशिश करते रहे पर उनकी जनप्रिय कार्यशैली ऐसी रही की लोग दरोगा से तो डरते रहे पर हर छोटी बड़ी बात पर उनकी चौखट पर भीड़ हमेशा बढ़ती रही।

अब क्या थाना स्तर के मामलों का निपटारा वहीं होगा या कुछ और मंजर देखने को मिलेगा इसपर सबकी निगाहें टिकी हैं । नए कप्तान के नेतृत्व में कहां और कितना बदलाव आता है ये देखने वाली बात होगी।