नॉएडा : पडोसी के खाते में चेक लगाकर 4 लाख 96 ह जार की ठगी , पुलिस जाँच में जुटी

नॉएडा : बैंक खाते के जरिये एक शख्स ने चैक लगाकर अपने ही पड़ोसी को करीब 5 लाख रुपये का चुना लगाकर फरार हो गया है। हलाकि बैंककर्मी की शिकायत के आधार पर पुलिस ने खाताधारक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है अब उससे पूछताछ करी है। साथ ही पीड़ित परिवार सही दिशा में जाँच के लिए एसएसपी से भी शिकायत की है।
मामला सेक्टर 45 के सदरपुर का है जहां प्रदीप दास अपने परिवार के साथ रहते है और पड़ोस में आरोपी विनोद कुमार अपनी पत्नी परमिला व् पुत्र अनुज जीजा अनुज के साथ रहते है ,कुछ दिन पहले अनुज ने प्रदीप के बेटे सुजीत को बताया कि उसकी बहन की शादी है जिसके लिए उन्होंने गांव की जमीन बेचीं है और जमीन खरीदने वाले ने उन्हें चैक दिया है औरहमारा किसी भी बैंक में खाता नहीं है ,ऐसे में अपने खाते में चैक लगाकर नकदी दे दो। इसमें किसी भी तरह का फ्रॉड नहीं होगा ,पडोसी की बातो में आकर सुजीत ने अपने खाते में चैक लगा दिया , तीन से चार दिन में चैक कैश हो हो गया। सुजीत ने ये पैसा अनुज को दे दिया , 10 दिन बाद बैंक से कर्मी सुजीत के पास आया उसने सुजीत से बैंक आने को कहा। बैकं आने पर सुजीत को थाना 39 पुलिस ने सुजीत को हिरासत में ले लिया। फिर शुरू हुआ पूछताछ का सिलसिला , सुजीत के पिता प्रदीप दास ने एसएसपी से शिकायत की उनके बैठे को इस मामले में फसाया जा रहा है असली आरोपी फरार है , उनको पकड़ा जाये , फिलहाल पुलिस मांमले की जाँच गंभीरता से के रही है।
आपको को बता दे कि आरबीआई की गाइडलाइन है कि चैक लेने के बाद यदि आप खाता खुलवाते है तो ली गयी चेक आपके खाते में नहीं लगेगा , अगर आपका खाता बैंक में नहीं है तो खाता खुलवाने के बाद ही चेक ले ले , इसका एक तरीका और भी है अगर कोई चेक देता है उस चेक पर तारिक नहीं डलवाए , खाता खुलवाने के बाद ही चेक पर तारीख डालकर चेक लगाए या चेक पर ऐसी तारीख डलवाए की आपका खाता उस तारिक से पहले खुल जाएं ,क्योकि देशभर के अंदर एक ही नाम से कई लोग होते है , जिस पर कोई भी शख्स अपने नाम के ही व्यक्ति के कहते में चेक लगाकर ठगी कर सकता है।