नॉएडा : एटीएम में चिप लगाकर भारतीय डाटा चो री करने वाले विदेशी नागरिक को पुलिस ने किया ग िरफ्तार

नॉएडा : पुलिस ने एटीएम में चिप लगाकर भारतीय नागरिकों का डाटा चोरी करने वाले विदेशी नागरिक को गिरफ्तार करने में कामयाबी पायी है। ये मामला के सेक्टर 18 स्थित मार्किट का है जहा पर एक एटीएम पर एक विदेशी नागरिक चिप लगाकर डाटा चोरी करने की कोशिश कर था सूचना के आधार पर सेक्टर-20 पुलिस ने शुक्रवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया। उसने डाटा चुराने के लिए एक एटीएम में चिप लगा दी थी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसको न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।
जानकरी के अनुसार सेक्टर-18 में एचडीएफसी बैंक का एटीएम बूथ है। इसमें शुक्रवार देर शाम 25 वर्षीय युवक घुस गया। एटीएम के बाहर बैठे सुरक्षा गार्ड ने युवक की हरकत के चलते उस पर नजर रखनी शुरू कर दी। युवक बूथ में घुसकर एटीएम से छेड़छाड़ करने लगा। काफी देर तक मशीन में छेड़छाड़ करने पर सुरक्षा गार्ड ने पुलिस को सूचना दे दी। आरोपी पुलिस के पहुंचने से पहले ही मशीन में चिप लगाकर चला गया।

मशीन में जहां डेबिट कार्ड लगाया जाता है, ठीक उसी खाली स्थान पर आरोपी ने चिप लगाई थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सुरक्षा गार्ड से पूछताछ कर आरोपी युवक का पीछा करना शुरू कर दिया। जब पुलिस खोजबीन करती हुई सावित्री मार्केट पहुंची तो आरोपी पुलिस को देखकर भागने लगा। पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसकी पहचान औंसियू एलेक्सजैंडर निवासी वेसिया रोमाना रोमानिया के रूप में हुई है। एलआईयू व अन्य खुफिया एजेंसी भी छानबीन में जुट गर्इं हैं।

एसपी सिटी ने बताया कि आरोपी दिल्ली के एक होटल में रुका हुआ था। वह रोमानिया से 16 दिन के वीजा पर भारत आया था। उसका वीजा 2 से 18 अगस्त तक है। इससे पहले आरोपी चार बार टूरिस्ट वीजा पर भारत आ डाटा चोरी कर रोमानिया लौट गया था। आरोपी कितने लोगों का डाटा चोरी कर ठगी कर चुका, अभी इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। आशंका है कि आरोपी अब तक 100 से अधिक लोगों का डाटा चोरी करने के बाद ठगी कर चुका है। एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे से बचने के लिए सिर पर टोपी लगा रखी थी। सुरक्षागार्ड की सूझबूझ से ये आरोपी पकड़ा गया। जो काबिले तारीफ के हकदार है