उत्तर प्रदेश पुलिस ने लांच किया UPCOP मोबाइल एप, घर बैठे दर्ज होगी FIR

*उत्तर प्रदेश पुलिस ने लांच किया UPCOP मोबाइल एप, घर बैठे दर्ज होगी FIR*

UPCOP
उत्तर प्रदेश पुलिस ने जनता की सेवा में एक मोबाइल एप लांच किया है जिसकी मदद से आप घर बैठे शिकायत या एफआईआर दर्ज करा सकते हैं। इस एंड्रॉयड मोबाइल एप का नाम UPCOP है जिसे आप गूगल के प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए पुलिस का मकसद लोगों के एफआईआर के लिए लोगों के समय को बचाना है।

UPCOP एप में खोया-पाया और गुमशुदगी की भी रिपोर्ट लिखावाने का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा इस एप के जरिए प्रदर्शन और रैली के लिए भी इजाजत ली जा सकती है। साथ ही UPCOP एप में चरित्र प्रणाम पत्र, शव की शिनाख्त के लिए शिकायत और पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी ली जा सकती है।

यूपी पुलिस के इस एप में कुख्यात अपराधियों की भी सूची फोटो के साथ मिलेगी। कुल मिलाकर इस एप के जरिए 22 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसकी जानकारी सोमवार को पुलिस के डायरेक्टर जनरल ओपी सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि एप के जरिए शिकायत दर्ज कराने पर लोगों को ऑनलाइन रसीद भी मिलेगी।

UPCOP एप में वरिष्ट नागरिकों और दिव्यांगों के लिए अलग से एक फीचर दिया गया है। इसके अलावा एप के जरिए जागरुकता फैलाने का भी काम किया जाएगा। एप के जरिए लोगों को बताया जाएगा कि एटीम कार्ड और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान किस तरह की सावधानी बरतें।