नोएडा बायोडायवर्सिटी पार्क में किया सम्म ानित लोगों द्वारा पौधारोपण

नोएडा के सेक्टर 91 में स्थित 75 एकड़ भूमि पर बायोडायवर्सिटी पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है । यह भूमि अधिसूचित वन विभाग के अंर्तगत नही आती है । इस इलाके में लगभग 31 वर्ष पूर्व यूकेलिप्टस प्रजाति के पौधे लगाये गये थे। जो अब पूर्ण विकसित होकर अपनी आयु पूर्ण कर चुके थे। जिनमें से काफी यूकेलिप्टस के वृक्ष सूख भी गये थे और काफी वृक्ष तिरछे भी हो गये थे। इन वृक्षो को हटाकर लम्बी आयु के पारम्परिक प्रजाति के पौधो का नया पौधारोपण कराने की अत्यंत आवयश्कता को मद्देनज़र इन वृक्षो का पातन उत्तर प्रदेश वन निगम द्वारा किया गया है।

दरअसल नोएडा के सैक्टर-91 में 75 एकड क्षेत्र में नोएडा बायो डायर्वसिटी पार्क को वर्ष 2015 में विकसित किया जाना प्रस्तावित किया गया था एवं नोएडा बायो डायर्वसिटी पार्क के विकास कार्य को कराने हेतु दिनांक 14 मार्च 2016 को प्रस्ताव प्राधिकरण की 188 वी बोर्ड बैठक में अनुमोदित किया गया ।

साथ ही सैक्टर-91 में 75.00 एकड क्षेत्र में नौएडा बायो डायवर्सिटी पार्क में भूमि की किस्म के अनुसार छः प्राकृतिक खण्डो के अनुसार पौधो के रोपण की योजना तैयार की गई है । जिसमें मुख्य तौर पर कोही , बांगर , खादर , डाबर , ग्रासलेंड एवं वैटलेंड है।

जिसको लेकर नौएडा बायो डायर्वसिटी पार्क में नीम, शीशम, जामुन, ईमली , शीर्ष, बकायन , पिलखन , कचनार , अशोक , गुलर , गुलमोहर – पीला/नीला/लाल, हरड, बहेडा, आंवला, खिरनी, बोटल बु्रष ग्रीन, सैमल, अमरूद बरगद इत्यादि लगभग 600 संख्यक पौधे का रोपण किया गया जिनकी ऊॅचाई 10 से 15 फीट है ।

वही इस पौधारोपण में फोनरवा के अध्य्क्ष एनपी सिंह , सभी स्कूलों के प्रधानचार्य , सभी सेक्टरों के आरडब्ल्यूए के अध्य्क्ष समेत समाजिक नागरिकों ने हिस्सा लिया |