नॉएडा : 17 सितम्बर से शुरू होगा जनपद में स्व ास्थ मेला

नॉएडा : लोगो के सही स्वास्थ की जाँच हो सके , और साथ ही लोगो के अंदर स्वास्थ के प्रति कैसे सचेत रहे , इसके लिए स्वास्थ विभाग ने हेल्थ कैम्प का आयोजन करने जा रहा है जो नॉएडा शहर में 10 दिन तक कस्बो व् गाँवो में लगाया जायेगा ,
जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि इस हेल्थ कैम्प की शुरुवात 17 सितम्बर से जो 26 सितम्बर तक चलेगा , ये कैंप शहर के 6 अन्य जगहों पर भी लगाए जाएंगे। दरअसल स्वास्थ्य विभाग 17 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक जिले में मेगा हेल्थ आउटरीच कैंप लगाएगा।
इसका उद्देश्य लोगों को घर के नजदीक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है। प्रत्येक कैंप में 6 विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ ही 12 पैरामेडिकल स्टॉफ की टीम भी तैनाती की गई। कैंप में एक महिला रोग विशेषज्ञ भी होगी।
साथ ही कैंप में एक वेन भी तैनात होगी जो लोगों को इलाज के साथ ही दवा की सुविधा भी मिलेगी। इस दौरान नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज से ग्रस्त रोगियों को भी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। कैंप में लगने वाले शिवरो में हर बीमारी जैसे डायबिटीज, हाइपरटेंशन, मानसिक रोग, कुष्ठ रोग, टीबी रोग, सरवाईकल, ओरल हाइजीन और ब्रेस्ट कैंसर की जांच से जुड़ी विशेषज्ञों की टीम होगी। सीएमओ ने बताया कि कैंप में गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण एवं कुपोषित बच्चों के उपचार की भी सुविधा मिलेगी।कैंप की शुरुआत 17 सितंबर को सेक्टर-93 स्थित एसआइसी से होगी होगी। जहां पहले दिन बरौला में ये स्वास्थ्य कैंप लगेगा। तो वहीं 18 को सेक्टर-34 के बरात घर, 19 को सेक्टर-11 स्थित धवल गिरी अपॉर्टमेंट, 20 को बसई गांव के पहलवान फार्महाउस, 23 को सदरपुर के आरके पब्लिक स्कूल, 26 को सेक्टर-19 स्थित नोएडा मंदिर में ये कैंप लगाया जाएगा।सभी शिविर में एएनएम के द्वारा टीकाकरण लगाने की भी सुविधा मिलेगी।