पुलवामा में हुए आतंकी हमले का असर कश्मीर ज ाने वाले पर्यटकों पर पड़ा , बुकिंग करा रहे कैंस ल

कुछ महीनो बाद बच्चों की छुटिया शुरू हो जाएगी , जिसको लेकर सभी परिवार कही बहार घूमने जाता है | जिसके लिए टूर एंड ट्रैवल एजेंसी पर जम्मू और कश्मीर जाने के लिए लोग बुकिंग करना अभी से शुरू कर देते है , लेकिन इस बार पुलवामा में हुए आतंकी हमले का असर नोएडा से कश्मीर जाने वाले पर्यटकों पर भी पड़ा है। दरअसल टूर एंड ट्रैवल एजेंसी चलाने वालों के मुताबिक, इस समय कश्मीर के लिए उनके पास कोई बुकिंग नहीं है।

सामान्य माहौल में हर एजेंसी से महीने में औसतन 50 से 60 आम पर्यटक जम्मू-कश्मीर के लिए बुकिंग कराते हैं। इससे अलग कई कंपनियां भी ग्रुप की बुकिंग कराती हैं। इसमें से ज्यादातर कश्मीर ओर लेह-लद्दाख के लिए होती है। अभी स्थिति यह है कि लोग पहले से कराई गई बुकिंग भी कैंसल करा रहे हैं। वहीं, हिमाचल और उत्तराखंड जाने वाले पर्यटक पहले मुकाबले बढ़े हैं।

खासबात यह है की नोएडा में ट्रैवल एजेंसी चलाने वालों से कश्मीर जाने वाले पर्यटकों के बारे में पूछा गया तो पता चला कि इस समय वहां के लिए उनके पास एक भी बुकिंग नहीं है। स्थानीय के अलावा विदेशी सैलानी भी कश्मीर नहीं जा रहे हैं। गर्मियां आने वाली हैं लेकिन अब तक लोग बुकिंग की जानकारी लेने नहीं आ रहे हैं। सेक्टर-12 में ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले ने बताया कि वह खुद भी पर्यटकों को कश्मीर नहीं भेज रहे हैं। पहले बर्फबारी के मौसम में काफी लोग वहां जाते थे। गर्मियों के लिए फरवरी से बुकिंग शुरू हो जाती थी, लेकिन अभी यह पूरी तरह बंद है। अमरनाथ यात्रा की भी इंक्वायरी कम होने के साथ ही बुकिंग रद्द हो रही हैं। अब कश्मीर जाने वाले लोग हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल, देहरादून, कुल्लू, मनाली सहित अन्य हिस्सों का रुख कर रहे हैं।