नोएडा के सेक्टर 62 मैट्रो रुट का सीएमआरएस न े किया निरीक्षण , जल्द ही मिल सकती है एनओसी

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के नए सेक्शन नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच सोमवार को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने स्टेशनों पर सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया। निरीक्षण सुबह 10 बजे से शाम तक चला। इसी सप्ताह तक सुरक्षा जांच के संबंध में एनओसी मिलने की संभावना है। सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद डीएमआरसी इस सेक्शन को आम लोगों के लिए खोलेगी।

नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त एसके पटनायक ने सेक्शन के सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया। इस सेक्शन पर छह स्टेशन बनाए गए हैं, जिनमें नोएडा सेक्टर-34, नोएडा सेक्टर-52, नोएडा सेक्टर-61, नोएडा सेक्टर-59, नोएडा सेक्टर-62 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर सुरक्षा जांच के दौरान मेट्रो ट्रैक, प्लेटफॉर्म क्लियरेंस, फायर सुरक्षा मानदंड, स्टेशन प्रवेश एवं निकास, ट्रेन की स्पीड और अन्य तकनीकी चीजों का निरीक्षण किया।

खासबात यह है की इस सेक्शन के लिए सीएमआरएस से इसी सप्ताह मंजूरी मिल सकती है। मंजूरी मिलने के बाद डीएमआरसी ब्लू लाइन के नए सेक्शन को यात्रियों के लिए शुरू कर देगी। इस सेक्शन के खुलने के बाद यात्रियों को द्वारका से सीधे नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी पहुंचने की सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही नोएडा सेक्टर-62 के नजदीक एनएच-24 के आसपास रहने वाले लोगों को भी मेट्रो की सुविधा का फायदा मिलेगा।

325px-DelhiMetroBlueLineMitsubishiRotem.JPG