भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेन ्द्र भाटिया ने सिखाया चुनाव कराने का तरीका

सामान्य लोकसभा निर्वाचन 2019 में लगे मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण आज राजकीय बालिका इंटर कॉलेज , होशियारपुर, सेक्टर 51 नोएडा के क्लास रूम में दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेन्द्र भाटिया ने पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन और वीडियो क्लिप के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। शैलेन्द्र भाटिया ने बताया कि दिनांक 25 और 26 मार्च को दो पालियों में पीठासीन अधिकारी औऱ मतदान अधिकारी प्रथम को राजकीय बालिका इंटर कालेज, होशियारपुर , सेक्टर 51 नोएडा में प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया जाएगा। ये दो पाली प्रातः9 बजे से 12 बजे तक और अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक होगी।

कर्मियों को उनके क्रमांक के अनुसार केवल एक पाली में प्रशिक्षण प्राप्त करना है। प्रशिक्षण क्लास रूम के रूप में अच्छे वातावरण में होगा। श्री भाटिया ने पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय और मतदान अधिकारी तृतीय के द्वारा किये जाने वाले कार्यो को विस्तार से बताया। ।श्री भाटिया ने बताया कि इस वर्ष फ़ोटो मतदाता पर्ची के साथ मतदाता पहचान पत्र या 11 अन्य पहचान पत्रो में एक को मतदान के समय लाना जरूरी है। इसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, बैंक की पास बुक, आदि शामिल है। इन्होंने वी वी पैट के कार्य करने की प्रणाली के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि वी वी पैट और बैलट यूनिट एक साथ वोटिंग कंपार्टमेंट में रखे जाएंगे। इसके ऊपर कोई बल्ब, हैलोजन आदि न लगाएं।

मॉक पोल प्रत्येक दशा में प्रातः 6 बजे शुरू करना है इस लिए पोलिंग एजेंट भी प्रातः 6 बजे से पहले आ जाय तथा मॉक पोल करने के बाद मॉक पोल डिलीट अवश्य करे ।मॉक पोल सर्टिफिकेट भर कर हस्ताक्षर अवश्य करे।ई वी एम के सीलिंग और बरते जाने वाले सावधानियों के बारे विस्तार से समझाया तथा आयोग के निर्देशों का कठोरता से अनुपालन कराने के लिये अवगत कराया। प्रशिक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी, अन्य मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।