Daily Archive: April 12, 2019

मतदान के बाद इवीएम पहुंची स्ट्रांग रूम, ती न स्तरो में सुरक्षित हैं जनता के वोट

नोएडा : देश के अंदर लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान छिटपुट घटना को छोड़कर शांति पूर्ण तरीके से सम्पन हो गया। साथ ही देशभर में ससंदीय सीटों से अपना भाग्य आजमा रहे उमीदवारो की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो गयी।

गौतमबुद्ध नगर में भी संसदीय सीट से भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों की किस्मत बृहस्पतिवार को ईवीएम में कैद हो गई है। नॉएडा, दादरी व् जेवर विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान के बाद ईवीएम को पुलिस की निगरानी में फेस टू स्थित फूलमंडी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है।

सुरक्षा की दृष्टि से स्ट्रांगरूम की सुरक्षा तीन स्तरों में की जा रही है। जिसमे ईवीएम की जिम्मेदारी पैरामिलिट्री फोर्स को दी गयी है इसके बाद पीएसी को लगाया गया है,और फूलमंडी के बाहार स्थानीय पुलिस को सुरक्षा सौंपी गयी है। साथ ही इनकी ड्यूटी को तीन शिफ्टों में बांटा गया है। इसके आलावा सुरक्षा के लिहाज से 18 अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है, जबकि 4 अधिकारी रिजर्व में रखे गए हैं। इनकी ड्यूटी भी तीन शिफ्ट में लगाई गई है।

ईवीएम की सुरक्षा को और दुरस्त करने के लिए 33 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ,यह कैमरे प्रवेश द्वार से लेकर उन सभी स्थानों पर लगाए गए हैं, जहां से पूरे परिसर पर नजर रखी जा सके। इन कैमरों की 24 घंटे मॉनीटरिग की जाएगी।

गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी बीएन सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा अगर सुरक्षा की दृस्टि से कोई भी लापरवाही बरती जाती है तो ड्यूटी पर तैनात अधिकारियो पर सख्त कारवाई की जायेगी।