नोएडा पुलिस के हेड कांस्टेबल ने ऑनलाइन धोखाधड़ी में गंवाए 2 लाख रूपये

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा (20/02/2022): नोएडा के सेक्टर 24 में पुलिस स्टेशन में तैनात एक 35 वर्षीय हेड कांस्टेबल को अपने डेबिट कार्ड के खाने की रिपोर्ट करने के लिए के माध्यम से प्राप्त एक बैंक के “टोल फ्री नम्बर” पर करने के बाद कथित तौर पर धोखाधड़ी में 2 लाख रूपये गंवा देने की शनिवार को आईटी अधिनियम के तहत प्राथमिकी शिकायत दर्ज कराई।

अपनी शिकायत में सेक्टर 24 निवासी देवेश कुमार उपाध्याय ने कहा कि उन्होंने 15 फरवरी, 2022 को अपने बीमार पिता के साथ अस्पताल ले जाते समय उनका डेबिट कार्ड खो गया था। “उसी दिन, मैंने ने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया और कार्यकारी को कार्ड ब्लॉक करने के लिए कहा।

आगे उपाध्याय ने कहा कि जल्द ही उन्हें एक अज्ञात नंबर से कॉल आया जहां फोन करने वाले ने अपनी पहचान बैंक अधिकारी के रूप में बताई। “कॉलर ने मुझे आश्वासन दिया कि वह कार्ड को ब्लॉक कर देगा और कुछ विवरण मांगेगा। संदिग्ध ने मुझसे एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए भी कहा।

उपाध्याय ने कहा कि वह उस व्यक्ति पर विश्वास करते हैं और तदनुसार मोबाइल ऐप डाउनलोड किया। “जैसे ही मैंने ऐप डाउनलोड किया, संदिग्ध को मेरे फोन तक पहुंच मिली और मेरे बैंक खाते से दो लेनदेन में धोखाधड़ी से 2 लाख रूपये निकाल लिए। जब मैंने लेन-देन के बारे में जानकारी मांगी, तो कॉल करने वाले ने कॉल काट दिया। इसके बाद उपाध्याय ने सेक्टर 24 थाने में शिकायत दर्ज कराई।

सेक्टर 24 थाने के थाना प्रभारी ज्ञान सिंह ने बताया कि 16 फरवरी को एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 66-डी के तहत मामला दर्ज किया गया था। हमने मामले की जांच शुरू कर दी है।

साइबर सेल भी मामले की जांच कर रही है और बैंक खाते के विवरण और मोबाइल फोन निगरानी के जरिए संदिग्ध का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

साथ ही, हम लोगों से इस तरह के किसी भी घोटाले के शिकार न होने का आग्रह करते हैं।