नॉएडा : जिला अस्पताल में हुआ जनऔषधि केंद्र का उद्धघाटन , 90 फीसदी कम दाम पर होंगी दवाएं उपल ब्ध

नॉएडा : अब गरीब तबके के मरीजों को बिना इलाज व् दवाइयों के कारण अपनी जान से हाथ नहीं धोना पड़ेगा ,क्योकि केंद्र सरकार की पहल पर अब देश के सभी जिला अस्पतालों में जन औषधि केंद पर जेनेरिक दवाएं काफी सस्ते दामों पर उपलब्ध होंगी। नॉएडा शहर के सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल में भी जन औषधि केंद्र की शुरुवात की गयी , जिसका उद्धघाटन केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने किया। इस मोके पर इस मौके पर जिला अस्पताल के डॉक्टर संतराम, डॉक्टर रेणु अग्रवाल, डॉक्टर बिंदू, डॉक्टर लवाणिया, डॉक्टर अभिषेक, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर डीबी ढाका समेत कई लोग मौजूद रहे।
उद्धघाटन के समय पर डॉ महेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के मन में परिकल्पना है कि गरीबों को कम खर्च में इलाज हेतु दवाएं उपलब्ध हों। इसी को ध्यान में रखकर आयुष्मान भारत योजना प्रारंभ की गई है। इसके तहत वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के सभी सदस्यों का बीमा कराया जाएगा। जिसमें गंभीर बीमारी के इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक मुफ्त किया जा रहा है। और देश के अंदर इस योजना से करीब गरीब तबके के 50 करोड़ लोगो को फायदा होगा ,
वही सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव ने कहा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर वर्तमान समय में 600 से अधिक दवाएं एवं 150 सर्जिकल उपकरण उपलब्ध हैं। यहां दवाएं बाजार दर से 40 से 90 प्रतिशत कम दरों पर उपलब्ध होंगी। और यह पहल गरीब जरूरतमंद मरीजों के लिए काफी मददगार साबित होगी। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर मरीजों को बाजार से 90 फीसदी तक कम दाम पर दवाएं उपलब्ध होंगी। इससे मरीजों को आर्थिक हानी नहीं होगी।