स्वच्छता की दिशा में नोएडा प्राधिकरण का बड़ा कदम, कल से आपके घरो से उठेगा सिर्फ सेग्रीगेटेड कूड़ा, इन 4 श्रेणियों में करना होगा सेग्रीगेट

नॉएडा अथॉरिटी स्वच्छता की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। 5 तारीख से एजेंसी नोएडा के घरो से सिर्फ अलग किये गए कचरे को ही उठाएगी। मिक्स किया हुआ कचरा नहीं उठाया जायेगा।

नोएडा अथॉरिटी ने कचरे को 4 श्रेणियों में बांटा है – सूखा कूड़ा, गीला कूड़ा, सेनेटरी कूड़ा, घरेलु खतरनाक कूड़ा। निवासियों को अपने घर के कूड़े को इन 4 श्रेणियों में बांटना होगा और चारों को उनसे संबंधित कूड़ा इखट्टा करने वाली गाड़ी को देना होगा।

आपको बता दें की स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में चौथे नंबर पर आने के बाद प्राधिकरण ने अब नॉएडा को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में पहले पायदान पर लाने के लिए कवायद शुरू कर दी है।

किसी भी शहर को स्वच्छ बनाने में नागरिकों की अहम भूमिका होती है, इसी को देखते हुए प्राधिकरण ने कई कांटेस्ट लांच किये है, जिसके जरिये आम नागरिकों को स्वच्छता की इस मुहीम से जोड़ने में मदद मिलेगी।

प्राधिकरण की तरफ से काफी जागरूकता कार्यक्रम भी किये जा रहे है जिससे कि नोएडा के निवासी अपनी जिम्मेदारियों को समझे और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें |