आगामी 14 मई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (19/04/2022): आगामी 14 मई 2022 को जनपद में आयोजित होगी राष्ट्रीय लोक अदालत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से आथ जनपद न्यायाधीश अशोक कुमार सप्तम ने पत्रकारों से की प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में संबंधित नागरिक किस प्रकार उठा सकते हैं लाभ एवं किस प्रकार के वादों का होगा निस्तारण जनपद न्यायाधीश ने पत्रकारों को दी विस्तृत जानकारी राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के दिशा निर्देशानुसार आगामी 14 मई को जनपद में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होने जा रहा है।

राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने एवं इस अवसर पर अधिक से अधिक वादों का निस्तारण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से आज जनपद न्यायाधीश अशोक कुमार सप्तम ने अपने कॉन्फ्रेंस हॉल में पत्रकार बंधुओं से विस्तार से विचार विमर्श करते हुए लोक अदालत के लाभ के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई ताकि संबंधित नागरिक आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत का अधिक से अधिक लाभ उठाकर अपने वादों का निस्तारण सुनिश्चित करा सकें।

इस अवसर पर जनपद न्यायाधीश ने लोक अदालत के लाभ के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लोक अदालत में अधिवक्ता एवं वकील पर होने वाला खर्च नहीं लगता है‌। वहीं दूसरी ओर न्यायालय शुल्क भी नहीं लगता है। पक्षकारों के मध्य उत्पन्न हुए विवादों का निपटारा आपसी सहमति और सुलह से हो जाता है। उन्होंने बताया कि मुआवजा व हर्जाना आदेश के बाद जल्द मिल जाता है। यहां तक कि पुराने मुकदमों में लगा न्यायालय शुल्क वापस मिल जाता है। किसी भी पक्षकार को दंडित नहीं किया जाता। लोक अदालत द्वारा पक्षकारों को न्याय आसानी से मिल जाता है। लोक अदालत का अवार्ड अंतिम होता है, जिसके खिलाफ किसी न्यायालय में अपील नहीं होती।

लोक अदालत में किस प्रकार के मामलों का निपटारा होगा इस संबंध में जनपद न्यायाधीश ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में दीवानी संबंधी मामले, वैवाहिक एवं पारिवारिक झगड़े, दाखिल खारिज, भूमि के पट्टे, बेगार श्रम संबंधित मामले, शमनीय प्रकृति के फौजदारी मामले, बैंक ऋण संबंधित मामले, राजस्व संबंधी मामले, वन भूमि संबंधी मामले, भूमि अर्जन से संबंधित मामले, मोटर वाहन दुर्घटना मुआवजा संबंधित दावे आदि का निराकरण राष्ट्रीय लोक अदालत में संभव होता है। उन्होंने इस अवसर पर पत्रकार बंधुओं को यह भी जानकारी उपलब्ध कराई की 3 मई से राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक वादों का निराकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से लोक अदालत सप्ताह भी आयोजित किया जा रहा है। निरंतर स्तर पर 1 सप्ताह में राष्ट्रीय लोक अदालत से संबंधित अधिक से अधिक वादों का निस्तारण सुनिश्चित कराया जाएगा।

जनपद न्यायाधीश ने इस अवसर पर पत्रकार बंधुओं का आह्वान किया है कि राष्ट्रीय लोक अदालत को जनपद में सफल बनाने में उनकी महती भूमिका है। इस संबंध में सभी पत्रकार बंधु अपने-अपने स्तर पर अधिक से अधिक निरंतर प्रचार प्रसार करेंगे तो संबंधित जनमानस राष्ट्रीय लोक अदालत का अधिकतम लाभ उठाकर अपने वादों का निस्तारण सुनिश्चित करा सकेंगे। अंत में उन्होंने सभी पत्रकारों को प्रेस वार्ता में उपस्थित होने पर धन्यवाद किया।

प्रेस वार्ता के दौरान अपर जिला जज वेद प्रकाश वर्मा, अपर जिला जज दिनेश सिंह, अपर जिला जज पुष्पेंद्र सिंह, अपर जिला जज एवं राष्ट्रीय लोक अदालत के नोडल अधिकारी राजीव कुमार वत्स, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव एवं सिविल जज एस डी सुशील कुमार तथा अन्य न्याय विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे।