नोएडा में दीवार गिरने से हुए हादसे पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जताया आक्रोश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (20/09/2022): आज 20 सितंबर, मंगलवार को नोएडा के सेक्टर 21 जलवायु विहार में दीवार गिरने से एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें 4 लोगों की मौत और 9 लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए। घटना स्थल पर जमा मलबे को JCB की मदद से हटाया गया। इस दुखद घटना पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवेदना व्यक्त करते हुए मृतको के परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी‌ और पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना की जांच की। साथ ही गौतम बुद्धनगर सांसद डॉ महेश शर्मा भी घटना स्थल पर पहुंचे।

 

बता दें कि नोएडा के सेक्टर 21 जलवायु विहार के पास नोएडा प्राधिकरण द्वारा ठेकेदार की सहायता से ड्रेनरिपेयर का काम कराया जा रहा है, जिसमें लगभग 15 मजदूर काम कर रहे थे। काम के दौरान अचानक से दीवार गिर गई। जिसकी चपेट में 13 मजदूर आए। जिसमें 4 मजदूरों की मौके पर मौत हो गई जबकि अन्य 9 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। और घायलों का इलाज चल रहा है। सूचना मिलते ही नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी मौका का मुआयना किया और अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल पूछा।

 

टेन न्यूज़ नेटवर्क की टीम ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा किया। घटना के समय मौजूद एक व्यक्ति ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए बताया कि “जब ड्रेन रिपेयरिंग के लिए काम कर रहे मजदूर जब दीवार गिरने से घटना की चपेट में आए तो वह वही उपस्थित था। उसने टेन न्यूज नेटवर्क की टीम को बताया कि देखते पलक झपकते ही दीवार के गिरने से 13 मजदूर दीवार के मलबे नीचे दब गए। कुछ समय बाद बड़ी मशक्कत के बाद जैसे तैसे JCB की मदद से मलबे के नीचे दबे मजदूरों को निकाला गया जिसमें 4 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 9 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। लेकिन उस दौरान ठेकेदार घटना को देखते हुए मौके से फरार हो गया। और उन्होंने यह भी बताया कि मरने वालों में एक एक 15 वर्षीय बच्चा था जिससे ठेकेदार अवैध रूप से काम करवा रहा था।”

दीवार के गिरने से 4 लोगों की मौत और 9 लोगों के घायल होने से हड़कंप मच गया है। वहीं अब नोएडा में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं इस मामले में घटना स्थल पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। शासन-प्रशासन इस घटना की गंभीर रूप से जांच कर इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

 

साथ ही कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं का कहना है कि सुबह इतना बड़ा हादसा होने के बाद भी शासन और प्रशासन सोया हुआ है, क्योंकि घटना स्थल पर एक और दीवार बहुत ही जर्जर स्थिति में है और वह कभी भी गिर सकती है। और मासूम लोगों को अपना शिकार बना सकती है।

 

इस घटना के संबंध में टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने डीएम सुहास एलवाई से बातचीत की। इस घटना पर डीएम सुहास एलवाई ने कहा कि “यह घटना वाकई बहुत दुखद है और इस घटना के संबंध में हम और नोएडा प्राधिकरण सीईओ ऋतु महेश्वरी‌ गंभीर रूप से जांच पड़ताल कर रहे हैं।”

साथ ही इस घटना के संबंध में टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने नोएडा प्राधिकरण सीईओ ऋतु माहेश्वरी ‌ से भी फोन व संदेश के द्वारा संपर्क किया लेकिन सीईओ की तरफ से इस घटना पर कोई जबाव नहीं आया ।

इस घटना में दीवार गिरने के प्रकरण में आरोपी 01 ठेकेदार गुल मोहम्मद को सेक्टर-18 मैट्रो स्टेशन के नीचे से गिरफ्तार किया गया है।