अस्पताल में साफ सफाई ना होने पर डीएम ने अधिकारियों की लगा दी क्लास, दिए कई अहम निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (12/03/2023): गौतमबुद्ध नगर जिला अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने शनिवार, 11 मार्च को जिला संयुक्त चिकित्सालय में पहुंचकर रजिस्ट्रेशन कक्ष, ओपीडी विभाग, पैथोलॉजी विभाग, रेडियोलोजी विभाग, लेबर रूम, जन औषधि केंद्र तथा शौचालय का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान शौचालय में साफ-सफाई न पाए जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि तत्काल शौचालय को साफ सुथरा कराया जाए और जो पानी की टोटियां खराब है उनको तत्काल ठीक कराया जाए एवं वाशवेशन के ऊपर शीशा लगाए जाएं।

साथ ही जिलाधिकारी ने फीमेल वार्ड के निरीक्षण के दौरान वार्ड में भर्ती महिला मरीज से चिकित्सालय द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की, जोकि संतोषजनक पाई गई। जिलाधिकारी ने निरीक्षण करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आम जनमानस के स्वास्थ्य को लेकर बहुत ही गंभीर हैं और प्रदेश सरकार के द्वारा आम जनमानस के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अतः चिकित्सालय के चिकित्सक अधिकारी समय से अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहकर अस्पताल में आने वाले मरीजों का शासन की मंशा के अनुरूप इलाज करते हुए उनको स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचाएं एवं अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में औषधि की उपलब्धता मानकों के अनुरूप बनी रहे, ताकि किसी भी मरीज को बाहर से दवाई खरीदने की आवश्यकता ना पड़े और अस्पताल परिसर में स्वच्छता/सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखा जाए तथा पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजेशन, मास्क, गलव्स इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ एवं एंबुलेंस की सेवाओं को सुनिश्चित किया जाए एवं अस्पताल में आने वाले मरीज व उनके साथ आने वाले लोगों के साथ अच्छा व्यवहार हो तथा उनको आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि अस्पताल में कोई भी दलाल सक्रिय ना हो किसी का भी शोषण ना होने पाएं और ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं अस्पताल में सभी मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त रखा जाए, ताकि अस्पताल में आने वाले मरीजों व उनके परिजनों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल परिसर में आयुष्मान योजना का अलग कॉर्नर बना दिया जाए एवं कार्ड को पर्याप्त मात्रा में बनवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उनका अभियान चलाकर सरकार की मंशा के अनुरूप जनसामान्य तक लाभ पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, ताकि सभी जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त हो सके, उसको मूर्त रूप प्रदान किया जा सके।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेंद्र कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।।