मुखर्जी नगर अग्निकांड के बाद डीआईओएस सख्त, नोएडा के 54 कोचिंग सेंटरों को भेजा नोटिस

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (27 जून 2023): दिल्ली के मुख़र्जी नगर के कोचिंग सेंटर अग्निकांड के बाद नोएडा में धड़ल्ले से चल रहे कोचिंग सेंटरों पर भी जिला प्रशासन कार्रवाई में जुट गई है। डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल्स (DIOS) ने नोएडा के 10 कोचिंग सेंटरों को बंद करने का आदेश दिया है, ये कोचिंग सेंटर बिना रजिस्ट्रेशन और बिना फायर NOC के चल रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, जिले के डीआईओएस धर्मवीर सिंह ने बताया कि यह कार्रवाई 15 जून को दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक कोचिंग सेंटर में आग लगने के बाद की गई है। उसमें कई छात्र घायल हो गए थे। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें देखा जा सकता था कि छात्र तारों के सहारे इमारत से उतरने की कोशिश कर रहे थे। छात्र गिर भी गए थे।

विभाग ने 54 कोचिंग सेंटरों को दिए नोटिस

डीआईओएस ने बताया कि यह घटना कोचिंग सेंटरों में पढ़ने वाले छात्रों के जीवन के लिए खतरनाक थी। घटना के बाद नोएडा के 54 कोचिंग सेंटरों को नोटिस दिया गया, जिसमें उनसे कहा गया था कि डीआईओएस के पूर्व पंजीकरण के साथ फायर विभाग की ओर से जारी एनओसी डीआईओएस कार्यालय में 21 जून तक जमा कराएं।

हालांकि 21 जून तक 10 कोचिंग सेंटरों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया। अधिकारी ने बताया कि इससे स्पष्ट होता है कि ये कोचिंग सेंटर उचित सुरक्षा व्यवस्था और अग्निशमन प्रणाली के बिना ही चल रही थी। इन केंद्रों ने न तो कोई जवाब दिया और न ही कोई स्पष्टीकरण दिया, इसलिए तत्काल प्रभाव से इन्हें बंद करने का निर्देश दिया गया है।।