बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर में वाहन चालकों के लिए दिशा-निर्देश जारी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (06 नवंबर, 2023): दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में संशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के सम्बन्ध में वायु गुणवत्ता प्रबन्धन आयोग द्वारा 5 नवंबर से एनसीआर क्षेत्र में ग्रेप स्टेज-IV लागू कर दी गयी है। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में खराब वायु गुणवत्ता के कारण लोगो के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इसका एक बड़ा कारण वाहनों के ईंधन से होने वाला प्रदूषण है।

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत वायु प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है और अभी भी नोएडा में काफी खराब हालात बने हुए हैं। इसको देखते हुए गौतम बुद्ध नगर में आमजन और वाहन चालकों के लिए कई निर्देश लागू किए गए हैं जिसके अंतर्गत कई तरह की रिस्ट्रिक्शंस डीजल वाहनों के ऊपर लगाई गई है। जिससे प्रदूषण के स्तर को काम किया जा सके। कमिश्नरेट गौतम बुद्ध नगर में जो वहां बिल्डिंग मटेरियल का सामान ला रहे हैं उन्हें ढक कर पानी का छिड़काव करते हुए लाएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। प्रदूषण प्रमाण पत्र अपडेट होना अनिवार्य है एवं 10 वर्ष पुराने डीजल और 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों का आवागमन गौतम बुध नगर क्षेत्र के अंतर्गत पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ-साथ सिग्नल पर रुकते समय सभी वहां पर इंजन ऑफ कर लें। हॉटस्पॉट वाले मार्गों पर जाने की बजाय वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें वहीं सार्वजनिक मार्ग पर ना खड़ा कर अपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थल में खड़ा करें। साथ ही छोटी दूसरी तय करने के लिए साइकिल के उपयोग करने की बात भी गौतम बुद्ध नगर के अंतर्गत कहीं जा रही है और सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने के लिए गौतम बुद्ध नगर पुलिस सभी से अपील कर रही है।

एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के प्रभावी नियंत्रण हेतु यथासंशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का अनुपालन कराये जाने हेतु कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में सीसीटीवी कैमरों से सतत् निगरानी करते हुए वायु प्रदूषण करने वाले वाहनों तथा अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत नियमानुसार प्रवर्तन कार्यवाही की जायेगी। सभी मालवाहक वाहन नो-एन्ट्री आदेश का पूर्णतः पालन करेंगे।।