नॉएडा : नकली करेंसी चलाने वाले गिरोह का कि या पर्दाफास , पांच को किया गिरफ्तार ,

नॉएडा : उत्तर प्रदेश एटीएस ने असली करेंसी के बदले नकली करेंसी चालने वाले एक गिरोह के पांच लोगो गिरफ्तार करने में सफलता पायी है इनके पास 13 हज़ार के नकली नोट बरामद किये है। एटीएस ने सेक्टर-45 के सोम बाजार में दबिश देकर 13 हजार रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं। इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बदमाशों को पकड़ने के बाद एटीएस ने उन्हें थाना सेक्टर-39 को सौंप दिया। सभी को जेल भेज दिया गया है। पुलिस जानकारी के अनुसार इस गिरोह का सरगना हर हफ्ते पश्चिम बंगाल के माल्दा से नकली नोट लेकर आता था।

दिल्ली-एनसीआर में नकली नोटों की बढ़ती आमद की सूचना के बाद यूपी एटीएस ने दो टीमों का गठन कर जांच शुरू की थी। और मुखबिरों की सूचना के आधार पर कारवाई करते हुए सेक्टर-45 सोम बाजार के पास खुले ठेके के पास अक्सर कुछ लोग शराब पीने के बाद नकली नोट चलने की बातें करते हैं। इस सुराग के हाथ लगते ही टीम ने शुक्रवार रात 8 बजे मुखबिर को साथ लेकर ठेके के पास जाल बिछाया।
रात करीब 11 बजे दादरी रोड की ओर से 5 लोग आए और शराब लेने के बाद कुछ दूर जाकर बातें करने लगे। इसी दौरान मुखबिर की निशानदेही पर एटीएस इंस्पेक्टर विश्वजीत सिंह की टीम ने पांचों को पकड़ लिया। उनके पास 44 हजार 600 रुपये के असली और करीब 13 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम मोहम्मद मंटू उर्फ आबिद, जाहिद आलम, शाहनवाज अंसारी उर्फ बंटी, असलम और वासिब बताया। ये सभी सेक्टर-63 की बंगाली कॉलोनी, चोटपुर में रहते हैं।
वही गिरफ्तार हुए आरोपियों ने बताया कि बंगाली कॉलोनी में रहने वाला शाहिद उन्हें नकली नोट लाकर देता है। वह हर सप्ताह माल्दा जाता है और वहां से 40 हजार रुपये के असली और एक लाख रुपये के नकली नोट लाकर उन्हें देता था। इनमें ज्यादातर 2-2 हजार रुपये के नोट होते हैं।
इसके बाद वे किसी भी दुकान पर जाकर 200-300 रुपये का सामान खरीदते और दुकानदार को 2 हजार रुपये का नोट थमा देते। बदले में दुकानदार से असली नोट लेकर वहां से खिसक जाते। उनकी जेब से मिले नोट वे बाजार में चला नहीं पाए थे। अभी मुख्य आरोपी शाहिद फिलहाल पुलिस की गिरफ्त से बहार बताया जा रहा है। पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है।