बारात घरों में कार्यक्रम के बदले शुल्क लेने के खिलाफ नोवरा ने विधायक पंकज सिंह को सौंपा ज्ञापन

बारात घरों में कार्यक्रम के बदले शुल्क लेने के खिलाफ नोवरा ने विधायक पंकज सिंह को सौंपा ज्ञापन

Noida (25/06/19) : नोएडा के ग्रामीण क्षेत्रों में प्राधिकरण द्वारा लायी गई नई नीति के खिलाफ ग्रामीण लामबंध होते दिख रहे हैं , नोएडा प्राधिकरण ने हाल ही में यह घोषणा की है कि ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले बारात घर को अपने कब्ज़े में ले लेगी एवं उनके रख रखाव आदि का खर्चा प्राधिकरण उठाएगा।  इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति द्वारा वहां कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रत्येक 24 घंटे के 7500 रुपए लिए जाएंगे।

इससे व्यथित नोवरा एवं मोरना विकास समिति ने विधायक पंकज सिंह से मिलकर इस बाबत आपत्ति जताई एवं ज्ञापन सौंपा।  इस दौरान संस्था के अध्यक्ष रंजन तोमर ने कहा कि प्राधिकरण की यह नई नीति ग्राम विरोधी है एवं गरीब विरोधी भी। यह संविधान के भी खिलाफ है, जिसे लागू करने से पहले न ग्रामीणों से जानकारी  ली गई न ही उनके हित  की इसमें कोई बात है।  गाँवों में बीपीएल परिवार एवं रिक्शाचालक ,आया आदि गरीब परिवार भी निवास करते हैं जो न जाने कहाँ कहाँ से आकर यहाँ बसे हैं , उन सभी के लिए एक बराबर चार्ज लेना अपने आप में एक ख़राब नीति का उदाहरण है।
इसके साथ ही कई बार शादी आदि के प्रोग्राम में 24 घंटे से ज़्यादा का समय लग ही जाता है क्यूंकि हलवाई आदि को एक दिन पहले ही तयारी करनी होती है , किन्तु इस नीति के कारण यह फीस अगला घंटा लगते ही दोगुनी हो जायेगी , इसका एक पहलु यह भी है कि उन ग्रामीणों के पास अपने ही बरात घर को इस्तेमाल करने की प्राथमिता नहीं रहेगी जो अपनी ज़मीन इस शहर को बसाने को दे चुके हैं। ग्राम पंचायत की सभी शक्तियां अपने पास आने के बाद प्राधिकरण की यह प्राकृतिक ज़िम्मेदारी है कि वह गाँवों के बारात घरों की देख रेख करे।यदि प्राधिकरण ऐसी कोई नीति लाता भी है तो उसमें गरीबों के लिए एवं ग्रामीणों के लिए अलग से प्रावधान होना चाहिए।

इसके बाद नोएडा विधायक पंकज सिंह ने यह आश्वासन दिया कि इस नीति को लागू नहीं होने दिया जाएगा एवं सीईओ नोएडा प्राधिकरण को तुरंत इस बाबत अवगत करवाया जाएगा , इसमें ज़रूरी बदलाव करने के बाद ही ऐसी नीति आएगी। नोवरा  एवं ग्रामीण जनता ने पंकज सिंह को तुरंत लिए गए इस फैसले के लिए आभार जताया।