आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चे डेस्क बेंच पर बैठकर करेंगे पढ़ाई, 53 केंद्रों को किया गया चिन्हित

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा (21/07/2022)

परिषदीय स्कूलों के परिसर में संचालित होने वाली आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चे बहुत जल्द डेस्क और बेंच पर बैठ कर पढ़ाई करेंगे।

बता दें कि गौतम बुध नगर में 1024 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन होता है। इनमें से जिले में 4 ब्लॉक के 53 केंद्रों को चिन्हित किया गया है। अब हर ब्लाक के लगभग 13 से 14 परिषदीय स्कूलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पढाई करने के लिए डेस्क और बेंच दी जाएंगी। और इन केंद्रों पर डेस्क और बेंच खरीदने के लिए 8 लाख 21 हजार 500 रूपये का बजट जारी किया गया है। इसी के तहत एक बेंच पर 2 बच्चे बैठने की व्यवस्था होगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए डेस्क और बैंच खरीदने के लिए बजट शासन की ओर से मिला है। 20 अगस्त तक जैम पोर्टल के माध्यम से प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर अवसर देने को प्रदेश शासन ने आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी स्कूल का दर्जा देने का निर्देश दिया है। इसका लाभ होने बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के रूप में मिलेगा।

सर्व शिक्षा अभियान राज्य परियोजना की ओर से डेस्क और बेंच खरीद के मानक के भी तय किए गए हैं। स्कूलों में प्रति एक डेस्क और बेंच की खरीद के लिए 1080 रूपये खर्च होंगे। आंगनवाड़ी केंद्रों की देखरेख का जिम्मा भी बेसिक शिक्षा विभाग को सौंपा गया है। इसी के तहत ही अब परिषदीय विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के बैठने के लिए डेस्क और बेंच दी जा रही है।