आओ मिलकर करे , मतदान प्रतिशत का पोस्ट मार्टम | गौतमबुद्ध नगर लोकसभा चुनाव 2024 | टेन न्यूज की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (27 अप्रैल 2024): 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए द्वितीय चरण का मतदान निर्बाध रूप से संपन्न हो चुका है। गौतमबुद्ध नगर में दूसरे चरण में हुए मतदान में मतदान प्रतिशत का कम होना एक चिंता का विषय रहा। विशेष तौर पर नोएडा ने एक बार फिर प्रत्याशियों को निराश किया है और मतदान प्रतिशत देखकर यह कहा जा सकता है कि प्रत्याशियों की बेचैनी जरूर बढ़ गई होगी।

हालाकि गौतमबुद्ध नगर के अंतर्गत जिला प्रशासन, राजनीतिक दल, गैर- सरकारी संगठन एवं मीडिया के लोगों ने अपने-अपने निजी स्तर पर भी मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया। परंतु इतना कम वोटिंग परसेंटेज होना अपने आप में एक चिंता का विषय रहा।

नोएडा जैसे शहर में जहां प्रत्येक निवासी शिक्षित एवं प्रबुद्ध है , लेकिन उसके बावजूद शहर के लोगों की अपेक्षा ग्रामीण स्तर पर लोगों ने अपनी राष्ट्र एवं देश की सेवा के लिए बढ़ चढ़कर मतदान किया। जिसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आज भी ग्रामीण अंचल शहरी अंचल से अधिक जागरुक है।

 

इसको देखते हुए लोगों ने अपनी अपनी बातें सामने रखी है, हालांकि यह सवाल भी सभी के मन में है कि इतनी मेहनत के बावजूद इतनी जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद भी वोटिंग प्रतिशत कम होने का ठोस कारण क्या रहा?

इस विषय पर डॉक्टर अशोक श्रीवास्तव नवरत्न फ़ाउंडेशंस के अध्यक्ष कहते हैं कि आखिर हम सब के प्रयास काम आए और मतदान प्रतिशत में 1 परसेंट बढ़ा कर ही हम माने। और वह सवाल भी पूछते हैं कि क्या कोई बता सकता है कि इसका ठोस कारण क्या रहा?

इस पर सुनीता जेटली का कहना है एक से दो प्रतिशत युवा ऐसे हैं जो उत्तर प्रदेश से बाहर एवं देश से बाहर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। और यह भी कहा जा सकता है कि कई लोग अपने सांसद से खफा हैं इसीलिए उन्होंने वोट नहीं डाला, साथ ही इलेक्शन की वजह से शुक्रवार को छुट्टी रही और उसके साथ-साथ अगले दो दिन भी वीकेंड की छुट्टी रहने के कारण वोटिंग परसेंटेज कम रहा।

इस विषय पर मनीष का कहना है कि वोटिंग परसेंटेज मुख्यतः वहां कम रहा जहां हाईराइज सोसाइटी में ही बूथ बनाए गए थे, यह कहा जा सकता है कि लोगों के घरों में ही बूथ बने थे, फिर भी वोट नहीं डाले। उनका यह भी कहना है कि रजिस्ट्री के मामले और नोएडा में बढ़ती कुत्तों की समस्याओं के मामले पर लोगों की सुनवाई नहीं की गई, इसलिए भी वोटिंग परसेंटेज कम रहा।

मीनाक्षी त्यागी का कहना है कि कुछ लोगों के नाम में गड़बड़ी का होना, जैसे सरिता जैन नाम होने पर वोटर लिस्ट में सिर्फ सरिता होने की वजह से मतदान केंद्र से लौटना भी वोटिंग परसेंटेज कम होने का कारण रहा। साथ ही जहां लोगों की वोट काफी समय से थी और अब उनका बूथ बदल दिया गया था। युवाओं का मतदान में रुचि कम लेना और वोट देने के लिए आवेदन ही ना करना यह दोनों कारण भी अहम रहे। मीनाक्षी त्यागी इलेक्शन को डिजिटल कराने की बात भी कह रही है।

रमिता तनेजा ने कहा कि मैं इलेक्शन की ड्यूटी पर थी और मैंने देखा कि कई समस्याएं सामने आई, जिसमें पहले एक ही फैमिली के दो सदस्यों का अलग-अलग बूथ होना, दूसरा कई लोगों के वोटर लिस्ट में नाम का गलत होना। वे आगे कहती है कि कई लोग ऐसे भी थे जो प्रत्याशियों के नाम ही नहीं जानते थे वह सिर्फ पार्टी को जानते थे, और जब उन्होंने प्रत्याशियों के नाम देखें तो वह कंफ्यूज हो गए। उन्होंने कहा कि लॉन्ग वीकेंड का होना और छुट्टियों के आनंद उठाने में लोग अपने मतदान की जिम्मेदारी को निभाना भूल गए। साथ ही कई लोगों को मतदान पर्ची नहीं मिली और उन्होंने ऑनलाइन चेक करने का कष्ट भी नहीं उठाया।

टेन न्यूज नेटवर्क के संस्थापक गजानन माली ने कहा कि कुछ हद तक मत सूचियां सही नहीं है , कई लोग मृत है एवं पलायन कर चुके हैं मतदाता सूची में इनके भी नाम शामिल हैं। एक ही परिवार के लोगों का अलग अलग मतदान केंद्रों पर बूथ होना , पुलिस द्वारा मोबाइल के लिये सख्ती बरतने के कारण भी मतदान कम हुआ । उन्होंने कहा कि जिन का नाम मतदाता सूची में है और जो क्षेत्र में हैं, उनके द्वारा मतदान न करना उनके देश के प्रति प्रेम को दर्शाता है । ऐसे में भारत के ये नागरिक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में क्या योगदान देंगे ?

इस विषय पर गौतम बुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर मनीष कुमार वर्मा ने टेन न्यूज़ से बातचीत में कहाँ कि मतदान प्रतिशत कम होने के कारण का विश्लेषण किया जाएगा। ज़िला प्रशासन एवं पूरी टीम के द्वारा पूरी मेहनत की गई लेकिन लोग फिर भी वोट देने में हिचकिचाए। परंतु अच्छी बात यह रही कि इस बार हाई राइज सोसाइटी में वोटिंग अच्छी हुई।परंतु जिले में सभी के द्वारा जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास किया गया। उन सभी का में धन्यवाद करना चाहूंगा। यदि इस बार वोटिंग परसेंटेज कम रहा है तो हमें आने वाले समय के लिए कुछ नया सोचना होगा और किसी नए तरीके से अप्रोच करना होगा।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।