मतदाता अपना नाम सम्मलित करने के लिए ऐसे करें आवेदन, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23/10/2022): जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एल वाई ने अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन/ निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा समस्त संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट/ सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को जनपद में समस्त नगरीय निकायों की निर्वाचक नामावली का समय सारणी के अनुसार पुनरीक्षण कराने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 31 अक्टूबर 2022 को ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली का प्रकाशन, 1 नवंबर से 7 नवंबर 2022 तक ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण तथा दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करना, 8 नवंबर से 12 नवंबर 2022 तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण, 14 नवंबर से 17 नवंबर 2022 तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरांत पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथा स्थान समाहित करने की कार्यवाही तथा आगामी 18 नवंबर 2022 तक अंतिम रूप से तैयार निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए प्रकाशन करने की कार्रवाई संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह भी कहा कि अपने अपने क्षेत्र अधिकार के अंतर्गत नगरीय निकायों की निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्यक्रम का स्थानीय स्तर पर मुनादी इत्यादि कराकर व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए तथा सार्वजनिक जानकारी के लिए समस्त संबंधित कार्यालय के सूचना पट्ट पर यह कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा।

जिला मजिस्ट्रेट ने यह भी कहा कि नगरीय निकायों की निर्वाचक नामावली तैयार कराकर उनके निर्वाचनों का अधीक्षण, निदेशक एवं नियंत्रण करना आयोग का संवैधानिक अधिकार है। अत: निर्धारित समय सारणी के अनुसार निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य पूर्ण कराया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी।

निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण के दौरान पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवस में संबंधित कार्य खुले रहेंगे तथा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्रवाई पूर्ण कराई जाएगी।

जिला मजिस्ट्रेट ने जनसामान्य को जानकारी देते हुए बताया कि मतदाता अपना नाम सम्मिलित करने के लिए 1 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक आयोग की वेबसाइट //sec.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।