शहर की समस्याओं का ठोस समाधान निकालने के लिए CONRWA ने नोएडा प्राधिकरण के CEO को लिखा पत्र, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (20 जनवरी 2023): नोएडा में नगरीय सुविधाओं को प्रभावी एवं सुलभ बनाने को लेकर बृहस्पतिवार को CONRWA ने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी को पत्र लिखा।

पत्र में लिखा गया है कि नोएडा उत्तर प्रदेश का आर्दश शहर है, यहां पर प्राधिकरण द्वारा व्यापक स्तर पर संरचनात्मक विकास किया गया है। आपके (रितु माहेश्वरी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नोएडा प्राधिकरण) आने के बाद से विकास कार्यों में अधिक तेजी आई है।

कई योजनाओं को अति शीघ्रतापूर्वक संपन्न किया गया है। परन्तु कुछ योजनाओं को पूर्ण करने में काफी विलंब हो रहा है, जिससे आवागमन में शहर के नागरिकों को काफी परेशानी हो रही है। संभवत: विलंब के कारण प्राधिकरण का खर्च भी बढ़ गया होगा। शहर के विकास एवं रखरखाव को लेकर अबतक कोई दीर्घकालीन योजना नहीं बनाई गई है। किस कार्य को कब शुरू किया जाए और कबतक संपन्न किया जाए , इसका कोई स्थाई रिकार्ड या प्रारूप प्राधिकरण द्वारा नही बनाया गया है।

नोएडा में 46 वर्षों के बाद भी शहर को पीने योग्य पानी नहीं मिल रहा है। गंगा वाटर में अन्डर ग्राउन्ड वाटर जिसका टीडीएस 1500 से 2500 तक है उसे मिक्स करने से गंगा वाटर जिसका टीडीएस 250 से 350 होता है तथा शुद्ध पानी है, उसको खराब कर दिया जाता है। अतः मिक्स करने से पूर्व ग्राउन्ड वाटर को भी साफ करके मिलाया जाये तो पानी पीने योग्य बन सकता है। इसके अतिरिक्त आपूर्ति किये जा रहे पानी की नियमित रोस्टर के अनुसार पाईपो की फ्लैसिंग की जाये तो मात्रा, प्रेशर में सुधार होगा। इसके बाद वाटर की हार्वेस्टिंग की दूरगामी योजना बना कर सुचारू व क्रियान्वित करवाई जानी चाहिए। जिसके लिए संस्था का सुझाव है कि सर्वप्रथम सभी सरकारी प्रतिष्ठानों, प्रशासनिक कार्यालयों, कॉरपोरेट ऑफिस, आई.टी. ऑफिस, कम्युनिटी सेंटर, मेरिज होम, सरकारी बंगले, कॉलेज, स्कूल, विश्वविद्यालय, हाउसिंग सोसाईटिज, माल, पार्क, स्टेडियम, बस टर्मिनल, रेलवे स्टेशन, एयर पोर्ट आदि में क्षेत्रफल के अनुसार वाटर हार्वेस्टिंग कराये जाने चाहिए तथा उनका कम से कम 5 वर्ष का मेंटेनेंस कर कॉन्ट्रैक्ट भी दिया जाना चाहिए। जिससे यह कार्यशील रहेगा। शहर की सभी बड़ी सड़को पर जैसे डीएनडी रोड, हरोला रोड, सेक्टर 6 रोड सभी सड़को पर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुऐ आवश्यकता के आधार पर इन रोडों पर एलीवेटिड रोड बनाया जाना चाहिए, जिससे भविष्य में यातायात की समस्या कम होगी।

इसके अलावे शहर की साफ सफाई के मद्देनजर दुरगामी योजना स्थाई रूप से बनाई जाएं जिसमें नालों की मरम्मत अन्दर व बाहर से, नालो की बाउन्डरी वाल की मरम्मत, नालो के अन्दर ढलान व नालो के ऊपर से कुड़ा नालो में न गिरे इसलिए योजना बनाई जानी चाहिए। जिससे प्रति वर्ष यह समस्या न खड़ी हो। इनकी सफाई का ठेका आवंटित होना चाहिए तथा कब तक काम पुरा हो जाना चाहिए, चाहे ये छोटे छोटे केई ठेकों में बांट कर दिया जाना चाहिए। जिससे कार्य समय से पूरा हो सकेगा। आवासीय सेक्टरों के नालियों का ढलान बहुत खराब है। एक बार इन्हे ठीक किया जाना चाहिए, जिससे प्रतिवर्ष यह समस्या नही होगी। शहर में काफी लम्बे समय से सैक्टरो में पेड़ो की छटाई का कार्य नही किया गया है। जिसके संबंध में आपको अवगत कराना है कि कई सेक्टरों में हाई पावर लाईन के नीचे पेड़ लगे हुऐ हैं। कई जगह हाई पावर लाईन आवासीय प्लाट/हाऊस के सामने बनी ग्रीन बेल्ट से गुजर रही है, जिससे बरसात में बड़ी दुर्घटना हो सकती है। शहर में दिन- प्रतिदिन आबादी व वाहनो की संख्या बढ़ रही है। भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुऐ योजना बना कर इस समस्या का स्थाई समाधान किया जाना चाहिए, शहर में अनेक स्थानो पर जल भराव होता है। उस समय उस पर अस्थाई कार्यवाही की जाती है, इसपर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुऐ योजना बनाई जानी चाहिए। यह प्रत्येक वर्ष की समस्या है।

उपरोक्त उल्लेखित सभी समस्याओं को लेकर CONRWA ने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्र लिखा है। इस बाबत टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते हुए संस्था के संयोजक अशोक हक ने कहा कि” हमने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्र लिखकर इन समस्याओं से अवगत कराया है, हम चाहते हैं कि इन समस्याओं का जो प्रतिवर्ष आते हैं इनका एक ठोस एवं स्थाई समाधान निकाला जाए, ताकि शहर वासियों को इससे स्थाई तौर पर निजात मिल सके।”