मीडिया के बदलते मापदंडों पर व्यापक चर्चा, नारद जयंती और हिंदी पत्रकारिता दिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (29 मई, 2023): विश्व संवाद केंद्र, गौतमबुद्ध नगर द्वारा भगवान विष्णु जी के अनन्य उपासक एवं आघ संवाददाता देव ऋषि नारद जयंती एवं हिंदी पत्रकारिता दिवस समारोह का आयोजन 28 मई 2023 को किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एबीपी न्यूज के पूर्व संपादक एवं वरिष्ठ पत्रकार सुमित अवस्थी रहे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय पत्रकारिता एवं जनसंचार संस्थान के भारतीय पत्रकारिता विभाग के निर्देशक राकेश उपाध्याय रहे। वहीं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सोशल मीडिया प्रमुख पंकज राज शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली की प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के हिंदी आउटपुट के प्रमुख रवि पाराशर ने की।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम रवि पाराशर ने आज के समय में पत्रकारिता के मापदंडों के बारे में जिक्र किया, वहीं टेलीविजन और समाचार पत्र के बीच भी अपना तुलनात्मक वक्तव्य प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि आज टेलीविजन न्यूज चैनल्स में साहित्य और संस्कृति की छाप देखने को नहीं मिलती है।

वही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश उपाध्याय ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता के लिए महर्षि नारद हमारे लिए प्रेरणा है। उन्होंने शास्त्रों से जोड़ते हुए अपनी बात को कहा कि जब आदि कवि वाल्मीकि ने आदि संचारक नारद से पूछा कि ऐसा कौन चरित्रवान व्यक्ति है जिसके चरित्र को मैं लिखूं? तो नारद ने ही राम का नाम लिया। वहीं कई श्लोकों का उच्चारण करते हुए भी उन्होंने संचार की भूमिका को दर्शाया जैसे: ॐ केनेषितं पतति प्रेषितं मनः ।केन प्राणः प्रथमः प्रैति युक्तः । केनेषितां वाचमिमां वदंति चक्षुः श्रोत्रं क उ देवो युनक्ति ।।१।।

वहीं कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एवं एबीपी न्यूज के पूर्व संपादक सुमित अवस्थी ने कहा कि मीडिया ही क्यों राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका अदा करें? देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाना चाहिए। आज मीडिया की जो दशा और दिशा है वह जनता ने ही उससे ऐसी अपेक्षा की है। उन्होंने उनके द्वारा शुरू एक शाबाश इंडिया नामक कार्यक्रम का उदाहरण देते हुए कहा कि वह कार्यक्रम मुख्यधारा से हटकर बनाया गया था, परंतु लोगों का उसके प्रति आकर्षण ना होने के कारण उन्हें वह शो बंद करना पड़ा। उनका कहना है कि यदि वह विज्ञापन संबंधी मीडिया से दूर हो जाएंगे तो पत्रकारों के भी अपने परिवार हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पंकज शर्मा ने कहा कि आज सबसे बड़ा फेक न्यूज़ का विक्टिम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ है। आज अनेकों खबरें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ऊपर झूठी बनाई जा रही है। कई संस्थान इलेक्शन से पहले संघ के द्वारा दिए गए आंकड़ों को दिखाया। जबकि संघ द्वारा ऐसी कोई आंकड़े प्रकाशित या प्रसारित ही नहीं किए जाते उन्होंने सभी से राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका अदा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि संघ किसी को उपदेश नहीं देता बल्कि राष्ट्र के प्रति समर्पित होने का आग्रह करता है।।