नोएडा ट्रैफिक पुलिस की सराहनीय पहल, पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाया अभियान

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (07 जून, 2023): पर्यावरण दिवस के अवसर पर नोएडा ट्रेफिक पुलिस द्वारा सेवन एक्स वेलफेयर के वॉलिंटियर्स के सहयोग से सेक्टर 76 – 77 चौक पर यातायात नियमों व पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत मुख्य तौर पर जनसामान्य को यह संदेश दिया गया कि “रेड लाइट ऑन, इंजन ऑफ।”

यह एक आवश्यक और जागरूकता भरा संदेश था जिसने लोगों को यह समझाया कि रेड लाइट पर अगर कुछ देर इंजन बंद रखें तो इससे प्रदूषण तो कम होगा ही साथ ही बचत भी होगी। इस कार्यक्रम का मुख्य ध्येय स्वच्छता के साथ-साथ सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना था। इस दौरान वाहन चालकों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए यातायात नियमों के बारे में भी अवगत कराया। अभियान के समय यातायात पुलिस और वॉलिंटियर्स के हाथ में कई प्लेकार्ड भी थे, जो आने जाने वाले यातायात चालकों को स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति संदेश दे रहे थे।

इस अभियान में मुख्य तौर पर वेलफेयर टीम के सदस्य बृजेश शर्मा, ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर राकेश यादव, सुरेंद्र सिंह, सोनू कुमार और हेड कॉन्स्टेबल राजकुमार सिन्हा समेत कई लोग मौजूद रहे।

यातायात नियमों के अंतर्गत यातायात स्टाफ द्वारा दो पहिया वाहन चालकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने, दुपहिया वाहनों पर तीन सवारी न बैठाने, चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट पहनने, ओवर स्पीड में वाहन ना चलाने, शराब पीकर नशे की हालत में वाहन ना चलाने, ओवरलोड माल ना भरने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग ना करें व नाबालिग बच्चों को वाहन न चलाने की सलाह भी दी गई।