नोएडा शहर में लगे हैं कुल कितने सिगनल, और कितने हैं खराब। नोएडा प्राधिकरण ने RTI के जवाब में दी जानकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (08 जून 2023): नोएडा शहर में काफी तेजी से बढ़ती आबादी और लगातार जाम की समस्या के बीच ट्रैफिक सिगनल को लेकर एक बड़ी और अहम जानकारी सामने आई है। नोएडा शहर के समाजसेवी एवं नोवरा अध्यक्ष रंजन तोमर ने नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सैल से RTI के जरिए जानकारी मांगी थी कि शहर में कितने सिग्नल हैं और कितनों पर टाइमर लगा हुआ है। इसके साथ ही खराब टाइमर की संख्या और नए टाइमर लगाए जाने के संबंध में भी जानकारी मांगी थी।

जिसके जवाब में नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सेल ने जानकारी दी है जिसके अनुसार 34 ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किये गए हैं। जिसमें 32 पर टाइमर लगे हैं और जिसमें 27 ट्रैफिक सिग्नल पर टाइमर सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। वहीं 5 ट्रैफिक सिग्नल पर टाइमर सुचारू रूप से नहीं चल रहे हैं।

नोएडा ट्रैफिक सेल के अधिकारी प्रदीप कुमार ने जानकारी देते हुए कहा है कि कुल 34 नए ट्रैफिक सिग्नल में से 32 पर टाइमर लगाए गए हैं, जिनमें से 27 पर ही टाइमर काम कर रहे हैं जबकि 5 पर खराब हुए टाइमर को बदलने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा 2 सिग्नल पर टाइमर नहीं लगे हैं जिनपर उन्हें लगाए जाने का कार्य जारी है। 6 नए ट्रैफिक सिग्नल और टाइमर प्रस्तावित हैं जो अगले 4 माह में शहर में लगाए जाएंगे।

बढ़ती जनसंख्या के बीच ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव की मांग

समाजसेवी रंजन तोमर ने कहा कि नोएडा शहर देश के सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले शहरों में से एक है। ऐसे में यहां बढ़ते हुए जाम और जनसंख्या के मद्देनजर ट्रैफिक सिग्नल की संख्या कम है। साथ ही टाइमर के माध्यम से प्रदुषण नियंत्रण में मदद मिलती है और ट्रैफिक भी सुचारु रूप से चलता है। ऐसे में लगातार टाइमर को रिपेयर करने की प्रणाली प्राधिकरण को लानी होगी। लेकिन इन सबके साथ प्राधिकरण को सभी ट्रैफिक सिग्नल पर आटोमेटिक ट्रैफिक सिग्नल टाइमर लगाए जाने चाहिए और जिससे जाम की स्तिथि को देख टाइमर स्मार्ट तरीके से समय बदल सके।।