DIG आनंद कुलकर्णी की अध्यक्षता में इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों की अहम बैठक, टेन न्यूज़ की विशेष रिपोर्ट | UPITS 2023

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (17 सितंबर, 2023): 15 सितंबर 2023 को डीआईजी आनंद कुलकर्णी की अध्यक्षता में नोएडा पुलिस ने औद्योगिक जगत के प्रतिनिधि एवं व्यापार जगत के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की। जिसके अंतर्गत 21 सितंबर से 25 सितंबर तक होनेवाले इंटरनेशनल ट्रेड शो और 22 सितंबर से 24 सितंबर तक होने वाले मोटो जीपी बाइक रेस के समय जनपद में आवागमन की स्थिति को सुगम बनाया जा सके यानी ट्रैफिक की समस्या सड़कों पर उत्पन्न ना हो। इसके अंतर्गत देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भी आगमन है, साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम के उद्घाटन में शिरकत करेंगे। कई अंतरराष्ट्रीय मेहमान भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे, जिसको देखते हुए गौतम बुद्ध नगर पुलिस जनपद और प्रदेश की छवि को बरकरार रखने के लिए अनेकों प्रयास कर रही है।

गौतम बुद्ध नगर पुलिस का कहना है कि वह यह मान रहे हैं कि प्रतिदिन सवा लाख लोग गौतम बुद्ध नगर की इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। हालांकि जब इतने लोग शिरकत करेंगे तो गाड़ियों का दबाव भी सड़कों पर बढ़ेगा। ऐसे में औद्योगिक जगत के प्रतिनिधियों द्वारा कुछ सुझाव दिए गए जिसमें कहा गया कि पार्किंग की व्यवस्था करना एक अहम बिंदु है अन्यथा ट्रैफिक की समस्या पार्किंग की जगह पर भी हो सकती है। रूट डायवर्जन के अनेकों सुझाव भी कई प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए और जिन रूट डाइवर्जंस पर समस्याएं हैं ,उनको सॉल्व करने के लिए कहा गया। साथ ही ऑटो रिक्शा चलाने वाले चालको के विषय में कहा गया कि यह एक जगह खड़े रहकर सवारियों को ना भरे, जिससे ट्रैफिक नहीं निकल पाता इस ओर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। नोएडा पुलिस ने भी औद्योगिक जगत के प्रतिनिधियों से यह अपेक्षा की, कि आने वाले कार्यक्रम के दौरान सॉफ्टवेयर और आईटी कंपनियां अपने यहां वर्क फ्रॉम होम का आर्डर दें और उसे अलाव करें। साथ ही कमर्शियल व्हीकल पर बैन लगाने की बात भी कही गई और सिर्फ जरूरत के सामानों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी इस पर भी विशेष चर्चा की गई। हालांकि इस बीच कई एनजीओ भी आगे बढ़ चढ़कर आए जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए नोएडा पुलिस के साथ कार्य करने की बात भी कही। इसके साथ स्कूल में भी ऑनलाइन क्लासेस करने के लिए नोएडा पुलिस जिलाधिकारी से वार्ता कर रही है।

इसी क्रम में डीआईजी आनंद कुलकर्णी ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि आगामी दो महत्वपूर्ण इवेंट मोटोजीपी और इंटरनेशनल ट्रेड शो, जिसको देखते हुए सभी इंडस्ट्री और व्यापारी एसोसिएशन से वार्ता की गई जिसमें मुख्य रूप से इस आयोजन में ट्रैफिक को देखते हुए हम क्या कदम उठा सकते हैं यह वार्ता का मुख्य केंद्र रहा। ट्रैफिक का एक एक्शन प्लान एसीपी ट्रैफिक के द्वारा प्रिपेयर भी किया गया है। और लोगों के लिए जनरल एडवाइजरी भी बनाई गई है कि किन रूट को उन्हें अवॉइड करना है। और किन रूट को उन्हें अपनाना है। इंडस्ट्री से हमने यह सहयोग मांगा है कि कंपनी की शिफ्ट में फ्लैक्सिबिलिटी लाने की बात की गई है साथ ही जो सॉफ्टवेयर और आईटी कंपनी हैं उनसे हमने वर्क फ्रॉम होम के लिए भी रिक्वेस्ट किया है जिसमें वे सहमत भी है और उनका पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है। एसेंशियल गुड्स और एंबुलेंस के लिए हमने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यदि इसमें कोई दिक्कत आती है तो पूरी सहायता की जाएगी।।