पूर्व राज्य मंत्री नवाब सिंह नागर एवं उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने किया रामलीला के मंचन का शुभारंभ

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21 अक्टूबर, 2023): शुक्रवार को नोएडा सेक्टर 46 के रामलीला मैदान में श्री राम लखन धार्मिक रामलीला के छठे दिन की रामलीला का शुभारंभ विधिवत पूजा पाठ के बाद पूर्व राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश नवाब सिंह नागर एवं उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने किया। इस अवसर पर रामलीला देखने आए लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व राज्य मंत्री नवाब सिंह नागर ने सर्वप्रथम रामलीला आयोजन समिति को बधाई दी और कहा कि धार्मिक सेवा सबसे बड़ी सेवा होती है। मानव जीवन में आगे बढ़ने के लिए भगवान श्री राम का नाम जपना और लीला का मंचन करना एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने कहा कि धार्मिक कार्य की जो रामलीला जैसी परिपाटी चली आ रही है, यह अपने आप में एक बेहतर कार्य है। उन्होंने शहर वासियों को तथा रामलीला समिति को मुबारकबाद देते हुए कहा कि इस सांस्कृतिक धरोहर को इसी तरह बचाकर रखने के लिए इस प्रकार के धार्मिक कार्य जरूरी हैं।

छठे दिन की रामलीला का वर्णन करते हुए कृष्ण स्वामी ने कहा कि महाराजा दशरथ द्वारा गुरु वशिष्ठ जी से परामर्श करके राज्याभिषेक की घोषणा करना। नगर वासियों का नृत्य करना, कैकेई का कोप भवन में जाना, एवं भरत के लिए राज्य मांगना, भगवान राम का वन गमन, माता सीता, लक्ष्मण प्रभु राम के साथ वन को प्रस्थान करते हैं। रास्ते में गंगा पार करते हुए केवट की मुलाकात भरत का अयोध्या आना राम जी को मनाने के लिए चित्रकूट आना, प्रभु राम जी का चित्रकूट छोड़कर चले जाना आदि लीला का मंचन किया गया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सुदेश गुप्ता डिप्टी एसपी, आलोक अग्रवाल वरिष्ठ प्रबंधक नोएडा, विपिन मल्हन अध्यक्ष एन ई ए, सुभाष भाटी समाजसेवी, विकास जैन, राजीव त्यागी एडवोकेट मौजूद रहे।।